किम जोंग उन की सनक ला देगी तबाही, किया एक और बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट

उत्तर कोरिया ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया है। साल 2022 में किम जोंग उन के निर्देश पर 40 मिसाइल लॉन्च किए गए हैं।

ballistic missile

उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट

उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन(Kim Jong Un) के दिमाग में क्या चल रहा है यह किसी को पता नहीं है। इन सबके बीच एएफपी न्यूज के मुताबिक किम ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल(Ballistic missile test) का टेस्ट किया है। सिर्फ 2022 में अब तक उत्तर कोरिया ने 40 मिसाइल लांच किए हैं। आईएईए का कहना है कि पुख्ता तौर पर यह नहीं कहा जा सकता है कि परमाणु परीक्षण की दिशा में उत्तर कोरिया कितना आगे बढ़ चुका है। आईएईए के रॉफेल ग्रॉसी कहते हैं कि संस्था की उत्तर कोरिया के सातवें टेस्ट पर नजर है। लेकिन इस बात के संकेत नहीं है कि वो परमाणु परीक्षण(nuclear test) से संबंधित है।

उत्तर कोरिया कर सकता है न्यूक्लियर टेस्ट

एक सवाल के जवाब में उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि हर कोई अपनी सांस रोके हुए हैं। इसका मतलब है कि वे शस्त्रागार की तैयारी और निर्माण को परिष्कृत कर रहे हैं। इसलिए हम इसका बहुत बारीकी से पालन कर रहे हैं। ग्रॉसी ने कहा कि हमें उम्मीद है कि ऐसा नहीं होगा, लेकिन संकेत दुर्भाग्य से दूसरी दिशा में जाते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों जापान और दक्षिण कोरिया के अधिकारियों को संदेह है कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है, और तीनों देशों के उप विदेश मंत्रियों ने बुधवार को कहा कि उनकी संयुक्त प्रतिक्रिया निर्णायक होगी।

2022 में 40 टेस्ट

उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में चिंता हाल के महीनों में गहरी हो गई क्योंकि देश ने कुछ मामलों में अपने बमों के पूर्व-उपयोग को अधिकृत करने वाला एक नया कानून अपनाया और दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा पर सामरिक परमाणु हथियारों को तैनात करने के लिए कदम उठाए। इस साल, उत्तर कोरिया ने 40 से अधिक मिसाइल लॉन्च किए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited