किम जॉन्ग उन की बहन नहीं ये लड़की बन सकती है उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह, दक्षिण कोरियाई एजेंसी का दावा

Kim Jong Un daughter: दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने गुरुवार को कहा कि किम जू ए उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह हो सकती है क्योंकि वह अपने पिता के बाद स्वाभाविक उत्तराधिकारी हैं। एजेंसी का कहना है कि उसने सभी उपलब्ध आंकड़ों एवं तथ्यों पर गौर करने के बाद यह अनुमान जताया है।

Kim Jong Un

अपने पिता किम जॉन्ग उन के साथ जू ऐ।

Kim Jong Un daughter: उत्तर कोरिया के तनाशाह एवं शासक किम जॉन्ग तीन बातों को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा में रहते हैं। पहला अमेरिका के साथ उनका टकराव, दूसरा मिसाइल परीक्षण और तीसरा अपने उत्तराधिकारी को लेकर। किम जॉन्ग उन की सेहत को लेकर अटकलें लगती रही हैं कि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता। कई रिपोर्टों में उन्हें कई तरह के बीमारियों से ग्रसित होने की बातें कही गई हैं। वह कई बार महीनों तक लापता रहते हैं। ऐसे में उनके उत्तराधिकारी को लेकर चर्चा होती है कि उनके बाद उत्तर कोरिया की कमान कौन संभालेगा।

किम की बेटी उनकी जगह ले सकती है

मीडिया रिपोर्टों में कहा जाता है कि किम के बाद उनकी छोटी बहन किम यो-जोंग उत्तर कोरिया की सत्ता संभाल सकती हैं और वही सबसे बड़ी दावेदार हैं। लेकिन दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने अलग दावा किया। खुफिया एजेंसी का कहना है कि किम की बेटी उनकी जगह ले सकती है। रिपोर्टों में किम की बेटी की उम्र अभी 10 साल बताया जाता है।

अपने पिता के बाद स्वाभाविक उत्तराधिकारी

दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस ने गुरुवार को कहा कि किम जू ए उत्तर कोरिया की अगली तानाशाह हो सकती है क्योंकि वह अपने पिता के बाद स्वाभाविक उत्तराधिकारी हैं। खुफिया एजेंसी का कहना है कि उसने सभी उपलब्ध आंकड़ों एवं तथ्यों पर गौर करने के बाद यह अनुमान जताया है।

किम जू ऐ सबसे बड़ी दावेदार

योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिण कोरिया की संसद में पेश रिपोर्ट में नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस के अधिकारी चो ते योंग ने कहा, 'सार्वजनिक जगहों पर किम की बेटी की गतिविधियों और लोगों के बीच सामने आने के बाद उत्तर कोरिया ने जिस तरह से उनके प्रति सम्मान प्रकट किया है, इन सब बातों का विश्लेषण करने के बाद यही लगता है कि किम जू ऐ अपने पिता के बाद उत्तराधिकारी की सबसे प्रबल दावेदार हैं।'

2022 में पहली बार अपने पिता के साथ नजर आईं जूए

मालूम हो कि किम ने साल 2022 में पहली बार अपनी बेटी को दुनिया के सामने लेकर आए थे। उत्तर कोरिया ने पिछले साल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसको देखने के लिए वह अपनी बेटी जू ऐ के साथ मौजूद थे। इसके बाद जू ए अपने पिता के साथ कई समारोहों में नजर आ चुकी हैं। करियाई एजेंसी का अनुमान है कि किम जॉन्ग उन की एक और संतान है और यह संतान अभी लोगों की नजरों से दूर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited