बैस्टिल डे परेड के बारे में पूरी जानकारी जिसके गेस्ट हैं PM मोदी, पंजाब रेजीमेंट की टुकड़ी भी होगी शामिल

What is Bastille Day Parade: 14 जुलाई को बैस्टिल किले पर फ्रांसिसी क्रांति के दौरान हमला हुआ था। हजारों की संख्या में धावा बोलकर आम लोगों ने कुछ कैदियों को छुड़ा लिया था। उस हमले को सामंतशाही के खात्मे के तौर पर देखा गया।

Bastille Day, France

14 जुलाई को मनाया जाता है बैस्टिल डे

What is Bastille Day Parade: पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस के लिए रवाना हो चुके हैं। यह दौरान कई मायनों में खास है। रक्षा के क्षेत्र में कई सौदों को अमलीजामा पहुंचाया जाएगा। लेकिन यहां हम खासतौर पर बैस्टिल डे परेड की बात करेंगे। इस परेड में मेहमान के तौर पर पीएम मोदी को शामिल होने का मौका मिला है। दूसरी खास बात यह भी है कि 107 साल बाद पंजाब रेजीमेंट के 269 जवान भी इस परेड का हिस्सा बनेंगे। लेकिन यहां समझना जरूरी है कि बैस्टिल डे परेड फ्रांस के लिए क्यों अहम है। फांसिसी क्रांति के दौरान 14 जुलाई को बैस्टिल महल पर हमला हुआ था। एक तरह से उस हमले को फ्रांस में समानता, बराबरी का आगाज माना जाता है। उस खास दिन को सेलिब्रेट करने की परंपरा शुरू हुई। इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

14 जुलाई को बैस्टिल किले पर हुआ था हमला

मध्य युग यानी 14 वी सदी से 18वीं सदी के मध्य में फ्रांस में बैस्टिल किले का निर्माण कराया गया था। इस किले के जरिए सामंतशाही फ्रांस में शासन कर रही थी। खास बात यह है कि इस किले के जरिए पेरिस की रखवाली भी की जाती थी। समय बीतने के साथ किले के कुछ हिस्से को जेल में बदला गया। 14 जुलाई 1789 को जब फ्रांस में क्रांति हुई तो क्रांतिकारियों मे बैस्टिल पर हमला किया और कुछ कैदियों को छुड़ा लिया। उस दिन से यह माना जाने लगा कि फ्रांस में अब राजशाही के खात्मे का आगाज हो चुका है। बैस्टिल पर हमले ने समाज के बड़े हिस्से को एकत्रित करने में मदद किया और एक तरह से लोग बैस्टिल को एकता का प्रतीक समझने लगे।

बैस्टिल डे का महत्व

बैस्टिल दिवस पेरिस में लोकप्रिय और भव्य बैस्टिल दिवस परेड के साथ मनाया जाता है, जो लोगों को पिछली कुछ शताब्दियों के दौरान फ्रांस के इतिहास और यात्रा की याद दिलाता है। बैस्टिल दिवस 2023 परेड में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित अतिथि के रूप में होंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस महत्वपूर्ण दिन पर दुनिया को संबोधित करते हुए परेड में शामिल होंगे। बैस्टिल दिवस 2023 भारतीयों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि 107 वर्षों में पहली बार, भारतीय सेना की एक टुकड़ी पेरिस में फ्रांसीसी सैनिकों के साथ मार्च करेगी। बैस्टिल-डे परेड के दौरान. बैस्टिल डे 2023 परेड को निश्चित रूप से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा और टेलीविजन पर प्रसारित किया जाएगा ताकि दुनिया इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम को देख सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited