Kuwait Fire Update: जले शवों की लगी हैं कतारें! पहचाने नहीं जा पा रहे मृतक, पीएम मोदी ने की बैठक, मुआवजे की घोषणा

Kuwait Fire Update: कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।

Kuwait Fire Update

कुवैत अग्निकांड में 40 से ज्यादा भारतीयों की मौत (फोटो- PTI,ANI &AP)

Kuwait Fire Update: कुवैत की एक इमारत में लगी आग में 41 भारतीय नागरिकों की जलकर मौत हो गई है। जिसमें से कई केरल और तमिलनाडु के हैं। इन शवों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है। क्योंकि इनके चेहरे इतनी बुरी तरह से जल गए हैं कि पहचानना मुश्किल हो गया है। शवों की पहचान के लिए अब डीएनए जांच का सहारा लिया जा सकता है।

पीएम मोदी ने की मुआवजे की घोषणा

आंध्र प्रदेश और ओडिशा से लौटने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुवैत में आग की घटना से संबंधित स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की। जिसमें उन्होंने इस अग्निकांड में मारे गए भारतीय की जानकारी ली, साथ ही घायलों के बेहतर इलाज के भी पीएम मोदी ने निर्देश दिए। पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कुवैत में आग लगने की घटना में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की, तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की तथा प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

विदेश राज्यमंत्री जाएंगे कुवैत

कुवैत अग्निकांड को लेकर पीएम के साथ बैठक के बाद विदेश राज्य मंत्री कल यानि कि गुरुवार सुबह कुवैत जाएंगे। कुवैत अग्निकांड पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने कहा- "...हम कुवैत अग्निकांड के पीड़ितों के साथ खड़े हैं, हम उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। हमने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक की और कल सुबह हम कुवैत जा रहे हैं। हम स्थिति और अस्पताल में भर्ती लोगों का जायजा लेंगे। मरने वालों की पहचान की प्रक्रिया चल रही है...अधिकतर लोग केरल और दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों से हैं...।"

कुवैत में कहां और कैसे लगी आग

अधिकारियों ने बताया कि आग छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी थी। इमारत में करीब 160 लोग रहते थे, जो एक ही कंपनी के कर्मचारी हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि आग से बचने के लिए कुछ लोग इमारत की पांचवीं मंजिल से कूद गए और उनकी मौत हो गई। इमारत का निर्माण कुवैत के सबसे बड़े निर्माण समूह NBTC ने किया था। भारतीय मूल के व्यवसायी केजी अब्राहम इस कंपनी के प्रबंध निदेशक और साझेदार हैं। NBTC ने 195 से ज़्यादा कर्मचारियों के रहने के लिए इस इमारत को किराए पर लिया था। NBTC सुपरमार्केट के कर्मचारी भी इस इमारत में रह रहे थे।स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 6 बजे मंगाफ शहर में छह मंजिला इमारत की रसोई में आग लग गई। कुवैत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कुवैत के आंतरिक मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल-सबाह ने पुलिस को मंगाफ इमारत के मालिक, इमारत के चौकीदार और श्रमिकों के लिए जिम्मेदार कंपनी के मालिक को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited