Landslide In Nepal: नेपाल में हुआ भूस्खलन, 4 लोगों की हुई मौत

Landslide In Nepal: नेपाल पूर्वी नेपाल के तापलेजुंग में भूस्खलन के कारण 4 लोगों की मौत हो गई।

Landslide In Nepal

नेपाल में भूस्खलन से चार लोगों की मौत

Landslide In Nepal: पूर्वी नेपाल के तापलेजंग जिले में गुरुवार रात लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक ही परिवार के कम से कम चार लोगों की मौत हो गई । अधिकारियों के अनुसार, राजधानी काठमांडू से लगभग 580 किलोमीटर दूर तापलेजंग जिले के फत्तंगलुंग ग्रामीण नगर पालिका-2, टिंगडू में एक घर भूस्खलन की चपेट में आ गया। ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष राजन लिम्बू ने बताया कि रात भर भूस्खलन की वजह से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। अन्य दो लोग घायल हो गए। कल लगातार बारिश हुई और तलाशी अभियान अभी भी जारी है क्योंकि भूस्खलन की वजह से दो घर बह गए।

अचानक आई बाढ़ से जान-माल का भारी नुकसान

इससे पहले बुधवार को तापलेजंग में भी बाढ़ की वजह से लकड़ी का पुल क्षतिग्रस्त हो गया और कुछ समय के लिए तमोर नदी का पानी भी अवरुद्ध हो गया, जो बाद में अपने बहाव के रास्ते पर आ गई और नुकसान टल गया। भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और जलप्लावन ने समीपवर्ती संखुवासभा जिले में तीन घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और लाखों की फसलें बर्बाद कर दीं। इससे पहले बुधवार को स्थानीय भालुखोला नदी में अचानक आई बाढ़ ने एक मोटर योग्य पुल को बहा दिया जिससे गांवों का संपर्क टूट गया और यातायात बाधित हो गया। संखुवासभा अधिकारियों के अनुसार, जिले में सोमवार से लगातार बारिश हो रही है। खंडबारी नगर पालिका के सूचना अधिकारी दिनेश कट्टेल ने बताया कि सोमवार से हर रात लगातार बारिश हो रही है। हम फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर रहे हैं क्योंकि नदी में बाढ़ आने से फसलों को भी नुकसान हुआ है क्योंकि इससे धारा में पानी का स्तर बढ़ गया है और यह खेतों तक पहुंच गया है।

नेपाल में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार

जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, संखुवासभा के पूर्वी जिले में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 217.8 मिमी बारिश दर्ज की गई और अकेले बुधवार को 119.7 मिमी बारिश हुई। सोमवार से पूर्वी नेपाल में भारी बारिश हो रही है क्योंकि मानसून के बादल तय समय से पहले ही हिमालयी राष्ट्र में प्रवेश कर गए हैं। मानसून के बादल अभी भी छंटने और नेपाल के शेष हिस्सों की ओर बढ़ने बाकी हैं जो भीषण गर्मी की चपेट में हैं। अधिकांश जिले, विशेष रूप से तराई में, पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। पिछले कई दिनों से तापमान 33 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने से काठमांडू घाटी में जीवन मुश्किल हो गया है, कई निवासी गर्मी की शिकायत कर रहे हैं।
नेपाल के मौसम विभाग ने मानसून की शुरुआत के बाद पश्चिमी और सुदूर पश्चिमी तराई के लिए हीट वेव की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने कहा कि देश के पश्चिमी हिस्सों की ओर मानसून की धीमी प्रगति के कारण उन्हें आने वाले दिनों में ऐसी और चेतावनियां जारी करनी पड़ सकती हैं। नेपाल में मानसून का मौसम आम तौर पर 13 जून से शुरू होता है और 23 सितंबर को समाप्त होता है। पिछले साल, यह सामान्य शुरुआत के दिन से एक दिन बाद 14 जून को शुरू हुआ था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited