चुनाव परिणाम तय करने के लिए कोर्ट जाने वाले अब हमें बताएंगे... जयशंकर ने एक बार फिर अमेरिका और कनाडा पर किया कटाक्ष

Lok Sabha Elections-2024: पश्चिमी मीडिया चाहता है कि एक निश्चित वर्ग के लोग देश पर शासन करें और जब भारतीय मतदाता ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो वे परेशान महसूस करते हैं।

Jaishankar

जयशंकर ने एक बार फिर अमेरिका और कनाडा पर किया कटाक्ष

Lok Sabha Elections-2024: भारतीय चुनावों के नकारात्मक कवरेज पर पश्चिमी मीडिया की आलोचना करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जिन देशों को चुनाव परिणाम तय करने के लिए अदालत में जाना पड़ता है वो मतदान कराने पर ज्ञान दे रहे हैं। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि पश्चिमी देशों को महसूस होता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, इसलिए वे अपनी पुरानी आदतों को इतनी आसानी से नहीं छोड़ पा रहे हैं। विदेश मंत्री मंगलवार को कोलकाता में अपनी पुस्तक 'व्हाई भारत मैटर्स' के बांग्ला संस्करण के लॉन्च के बाद एक बातचीत में बोल रहे थे। विदेश मंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि वे (पश्चिमी देश) हमें प्रभावित करना चाहते हैं क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 70-80 वर्षों से इस दुनिया को प्रभावित किया है...पश्चिमी देशों को वास्तव में लगता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है। कैसे करें आप किसी ऐसे व्यक्ति से उम्मीद करते हैं जो उस स्थिति में है और इतनी आसानी से उन पुरानी आदतों को छोड़ देगा।

पश्चिमी मीडिया कई बार खुले तौर पर राजनीतिक दलों का करता है समर्थन

जयशंकर ने कहा कि पश्चिमी मीडिया चाहता है कि एक निश्चित वर्ग के लोग देश पर शासन करें और जब भारतीय मतदाता ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो वे परेशान महसूस करते हैं। जयशंकर ने कहा कि इस देश पर शासन करने के लिए लोग हैं, और जब भारतीय आबादी अन्यथा महसूस करती है तो वे परेशान हो जाते हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि पश्चिमी मीडिया कई बार खुले तौर पर उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का समर्थन करता है। कुछ मामलों में पश्चिमी मीडिया ने खुले तौर पर उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का समर्थन किया है, वे अपनी प्राथमिकता नहीं छिपाते हैं। वे बहुत चतुर हैं, कोई 300 वर्षों से इस वर्चस्व का खेल कर रहा है, वे बहुत कुछ सीखते हैं, अनुभवी लोग हैं, चतुर लोग हैं ( वे अनुभवी और चतुर लोग हैं)।

हमें चुनाव कराने के तरीके के बारे में ज्ञान ना दे- जयशंकर

जयशंकर ने इसे 'दिमाग का खेल' करार देते हुए पश्चिम पर कटाक्ष किया और कहा कि जो देश चुनाव नतीजे तय करने के लिए अदालत जाते हैं, वे भारत को उपदेश दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे (समाचार पत्र) आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे, कोई एक सूचकांक लाएगा और आपको उसमें डाल देगा...जिन देशों को अपने चुनाव के नतीजे तय करने के लिए अदालत जाना पड़ता है, वे हमें चुनाव कराने के तरीके के बारे में ज्ञान दे रहे हैं। यह दिमाग का खेल है जो दुनिया में हो रहा है।
जयशंकर ने कहा अत्यधिक गर्मी के बावजूद चल रहे लोकसभा चुनाव में मतदान की सराहना करते हुए कहा कि इस चुनाव में भी, मैं टिप्पणी देख रहा हूं। इस देश में, सबसे भीषण गर्मी में भी, मतदान करने आने वाले लोगों का प्रतिशत देखें। बता दे, इससे पहले भी जयशंकर ने भारतीय लोकतंत्र के नकारात्मक चित्रण को लेकर पश्चिमी मीडिया की आलोचना की थी।
राष्ट्रवादी विचारकों के एक मंच पर उन्होंने कहा कि मुझे पश्चिमी प्रेस से बहुत सारी बातें सुनने को मिलती हैं और अगर वे हमारे लोकतंत्र की आलोचना करते हैं, तो इसका कारण यह नहीं है कि उनके पास जानकारी की कमी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे भी हमारे चुनाव में राजनीतिक खिलाड़ी हैं। हैदराबाद अप्रैल में जयशंकर ने गर्मी के दौरान भारतीय चुनाव के समय पर सवाल उठाने वाले एक लेख का हवाला देते हुए कहा कि अब मैंने वह लेख पढ़ा और मैं कहना चाहता था कि सुनो, उस गर्मी में, मेरा सबसे कम मतदान सबसे अच्छे समय में आपके उच्चतम मतदान से अधिक है। जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में हो रहे हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। पहले चार चरण 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को हुए थे। जबकि, बाकी चरण 20 मई, 27 मई और 1 जून को होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited