Pakistan New Army Chief: जनरल असीम मुनीर बने पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख, बढ़ेंगी इमरान की मुश्किलें!

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव किया था। उन्होंने आगे कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था।

Pakistan New Army Chief Lieutenant General Asim Munir

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख जनरल आसिम मुनीर

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Islamabad: पाकिस्तान (Pakistan) की शहबाज सरकार ने गुरुवार को देश के नए सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी है। लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (Lt Gen Asim Munir) को नया सेना प्रमुख बनाया गया है जो कमर जावेद बाजवा (General Qamar Javed Bajwa) की जगह लेंगे। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने अपने संवैधानिक अधिकार का इस्तेमाल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (CJCSC) का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

रक्षामंत्री ने कही ये बात

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी एक अंतर-सेवा मंच है जो तीनों सशस्त्र बलों के बीच समन्वय के लिए काम करता है। CJCSC प्रधान मंत्री और राष्ट्रीय कमान प्राधिकरण के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है। घोषणा किए जाने के कुछ मिनट बाद मीडिया से बात करते हुए रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि मामले पर कानून और संविधान के अनुसार फैसला लिया गया है इसे "राजनीतिक चश्मे" से नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति नियुक्तियों को 'विवादास्पद' नहीं बनाएंगे और प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करेंगे। संघीय कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी इस बात की पुष्टि की कि फैसले को राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है।

इमरान खान के 'दुश्‍मन'!

जनरल मुनीर सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे लेकिन बाद में उनका कार्यकाल 27 नवंबर तक बढ़ा दिया गया। लेकिन अब जब वह सेना प्रमुख बन चुके हैं तो उन्हें तीन साल का विस्तार मिल गया है। ले. जनरल मुनीर के बारे में कहा जाता है कि वह जनरल बाजवा के भी पंसदीदा अफसर रहे हैं और उन्हें यहां तक पहुंचाने में बाजवा का भी अहम योगदान रहा है। जनरल मुनीर ही वह शख्स थे जिन्होने इमरान खान की पत्‍नी बुशरा बीबी से जुड़े भ्रष्‍टाचार का खुलासा किया था जिसके बाद बाद उन्हें आईएसआई के चीफ के पद से हटा दिया गया था।

पीटीआई के बयान का इंतजार

इस मामले पर पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान के राष्ट्रपति अल्वी के साथ परामर्श पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान वायु सेना, नौसेना और सेना को विवादास्पद नहीं बनाया जाना चाहिए। आसिफ अल्वी ने कहा कि विकास के संबंध में एक विस्तृत प्रेस विज्ञप्ति जारी की जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

किशोर जोशी author

राजनीति में विशेष दिलचस्पी रखने वाले किशोर जोशी को और खेल के साथ-साथ संगीत से भी विशेष लगाव है। यह टाइम्स नाउ हिंदी डिजिटल में नेशनल डेस्क पर कार्यरत ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited