ट्रस पर लगातार बढ़ रहा PM पद छोड़ने का दबाव, सांसदों की पहली पसंद सुनक नहीं कोई और

Liz Truss News: YouGov पोल में 55 प्रतिशत टोरी सदस्यों की राय है कि पीएम पद पर ऋषि आसीन हों जबकि 25 प्रतिशत सांसदों का कहना है कि यदि उन्हें दोबारा अपनी राय जाहिर करने का मौका मिला तो वे लिज को चुनेंगे। इस पोल में शामिल 55 प्रतिशत सांसदों का मानना है कि ट्रस को पीएम पद से इस्तीफा देना चाहिए।

liz truss

लिज ट्रस पर इस्तीफे का दबाव काफी बढ़ गया है।

मुख्य बातें
  • ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस पर पद छोड़ने का दबाव लगातार बढ़ रहा है
  • नए पोल में टोरी पार्टी के ज्यादातर सांसद चाहते हैं कि वह पद छोड़ दें
  • ज्यादातर सांसदों चाहते हैं कि उनकी जगह जॉनसन को फिर मौका मिले
Liz Truss : ब्रिटेन के मिनी बजट पर मचा सियासी तूफान थमता नजर नहीं आ रहा है। राजनीतिक परिस्थितियां ऐसी बन रही हैं कि प्रधानमंत्री लिज ट्रस को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। स्कॉय न्यूज के मुताबकि कंजरवेटिव पार्टी के ज्यादातर सदस्य चाहते हैं कि ट्रस पीएम पद छोड़ दें। नेतृत्व परिवर्तन पर कराए गए एक पोल में दिलचस्प बात सामने आई है। टोरी पार्टी के ज्यादातर सांसद चाहते हैं कि पीएम पद पर बोरिस जॉनसन की बहाली एक बार फिर हो। अब तक कि रिपोर्टों में कहा जा रहा था कि पीएम पद से यदि ट्रस की छुट्टी होती है तो भारतीय मूल के ऋषि सुनक को मौका मिल सकता है। लेकिन ट्रस की जगह यदि बोरिस दोबारा पीएम बनते हैं तो यह हैरान करने वाली बात होगी।

टैक्स कटौती पर घिर गई हैं लिज ट्रस

पीएम पद पर ट्रस का मुश्किल से एक महीने से ज्यादा का समय बीता है, लेकिन अपने टैक्स कटौती की घोषणा को लेकर वह सियासी संकट में फंस गई हैं। कर में बदलाव की घोषणा से बाजार उतार-चढ़ाव का सामना कर रहा है। लोग मान रहे हैं कि बढ़ती महंगाई के बीच अमीरों की कर कटौती के प्रस्ताव ने आग में घी का काम किया है।

पोल में सांसदों की राय सामने आई

YouGov पोल में 55 प्रतिशत टोरी सदस्यों की राय है कि पीएम पद पर ऋषि आसीन हों जबकि 25 प्रतिशत सांसदों का कहना है कि यदि उन्हें दोबारा अपनी राय जाहिर करने का मौका मिला तो वे लिज को चुनेंगे। इस पोल में शामिल 55 प्रतिशत सांसदों का मानना है कि ट्रस को पीएम पद से इस्तीफा देना चाहिए जबकि 38 प्रतिशत चाहते हैं कि वह अपने पद पर बनी रहें।

63 प्रतिशत सदस्य जॉनसन के पक्ष में

हालांकि, इसी पोल में शामिल 63 प्रतिशत सदस्यों की राय है कि ट्रस की जगह बोरिस जॉनसन को पीएम बनाया जाना चाहिए। इनमें से 32 फीसदी सांसदों ने पीएम पद की अपनी पसंद में जॉनसन को शीर्ष पर रखा है। 23 फीसदी सांसदों ने सुनक को दूसरे स्थान पर रखा है। 60 प्रतिशत सदस्यों की राय है कि लिज को सुनक से बदला जाना अच्छा विचार होगा जबकि 47 फीसदी का मानना है कि नए चांसलर जेरेमी हंट को मिलना चाहिए।

चुनाव हुआ तो लिज को हरा देंगे सुनक

मंगलवार को आए एक सर्वेक्षण में दावा किया गया कि ब्रिटेन में यदि अभी कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए चुनाव कराये जाते हैं तो भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं प्रधानमंत्री लिज ट्रस को हरा देंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प के तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का ही नाम सामने आया। ब्रिटेन की 1922 कमेटी नियमों के तहत, ट्रस कम से कम 12 महीने तक नेतृत्व की चुनौती के प्रति सुरक्षित हैं। हालांकि, ट्रस के प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने के कुछ ही हफ्तों बाद अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन के चलते पार्टी में बगावत शुरू हो गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited