रोबोट बन गया यमराज, इंसान को मार डाला, समझ नहीं पाया बॉक्स है या आदमी

Robot Kills Man: दक्षिण कोरिया न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक दरअसल कर्मचारी को सब्जी से भरा बॉक्स समझ बैठा और उसे पकड़कर कन्वेयर बेल्ट पर फेंक दिया। इस घटना में व्यक्ति का चेहरा और सीने को मशीन ने कुचल दिया। आनन-फानन में कर्मचारी को अस्पताल पहुंचाया गया जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

Robot AI

दक्षिण कोरिया की घटना।

Robot Kills Man: आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) के खतरे को लेकर जो आशंका जताई जा रही है, उसकी आहट सुनाई देनी लगी है। दक्षिण कोरिया में एक रोबोट ने इंसान की जान ले ली है। यहां एक कंपनी में तैनात रोबोट बॉक्स एवं इंसान में फर्क नहीं कर पाया और उसने कंपनी के कर्मचारी को उठाकर कन्वेयर बेल्ट पर फेंक दिया। गत बुधवार को 40 वर्षीय रोबोटिक कंपनी का कर्मचारी रोबोट की जांच करने पहुंचा था तभी यह घटना हुई।

इंसान को सब्जी से भरा बॉक्स समझ बैठा

दक्षिण कोरिया न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक दरअसल कर्मचारी को सब्जी से भरा बॉक्स समझ बैठा और उसे पकड़कर कन्वेयर बेल्ट पर फेंक दिया। इस घटना में व्यक्ति का चेहरा और सीने को मशीन ने कुचल दिया। आनन-फानन में कर्मचारी को अस्पताल पहुंचाया गया जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। कर्मचारी रोबोट के सेंसर की जांच करने पहुंचा था।

गत मार्च में रोबोट से घायल हुआ व्यक्ति

इस घटना के बारे में पुलिस ने कहा कि ऐसा लगता है कि रोबोट में तकनीकी खराबी आ गई और उसने व्यक्ति की पहचान एक बॉक्स के रूप में की। पुलिस अब लापरवाही बरतने के लिए साइट के सेफ्टी मैनेजर के खिलाफ जांच शुरू करने की तैयारी कर रही है। गत मार्च में दक्षिण कोरिया के एक ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट में एक व्यक्ति रोबोट की मशीन में फंस गया। इस घटना में वह बुरी तरह से घायल हो गया।

पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

विगत समय में रोबोट द्वारा इंसानों को नुकसान पहुंचाने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जुलाई में रूस में एक मैच के दौरान शतरंज खेलने वाले एंड्रॉइड द्वारा एक बच्चे की उंगली तोड़ने का फुटेज सामने आया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited