'अमेरिका में फिर जगी उम्मीद की किरण', मिशेल ओबामा ने कमला हैरिस का किया जोरदार समर्थन

US Presidential Elections: अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का जोरदार समर्थन किया। उन्होंने कहा कि अमेरिका में एक बार फिर उम्मीद की किरण जगी है। वहीं, उनकी मां 19 साल की उम्र में भारत से आई थीं।

Michelle Obama

मिशेल ओबामा

मुख्य बातें
  • मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि से आकर कमला हैरिस ने बनाया रास्ता।
  • मिशेल ओबामा ने कमला को बताया सबसे ज्यादा योग्य उम्मीदवार।
  • डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैं कमला हैरिस।
US Presidential Elections: अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का जोरदार समर्थन करते हुए उन्हें इस पद के लिए अब तक की सबसे योग्य व्यक्ति बताया। ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ में मंगलवार रात अपने भाषण में मिशेल ने उपराष्ट्रपति हैरिस को ऐसी उम्मीदवार बताया, जिन्होंने मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि से आकर अपना रास्ता बनाया।
हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने की सराहना करते हुए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ने कहा, ‘‘अमेरिका में एक बार फिर उम्मीद की किरण जगी है।’’ डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में देश भर से आए पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपने स्थान पर खड़े होकर मिशेल ओबामा का जोरदार स्वागत किया।

कब होगा राष्ट्रपति चुनाव?

हैरिस (59) बृहस्पतिवार को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का नामांकन स्वीकार करेंगी। हैरिस का पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (78) से मुकाबला होगा।
हाल में अपनी मां के निधन को याद करते हुए मिशेल (60) ने कहा कि वह उनके लिए प्रेरणास्रोत थीं और हैरिस की मां भी उनके लिए प्रेरणास्रोत थीं।

'राष्ट्रपति पद के लिए कमला सबसे ज्यादा योग्य'

कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन के बारे में मिशेल ने कहा, ‘‘उनकी मां 19 साल की उम्र में भारत से आई थीं।’’ मिशेल ने कहा, ‘‘कमला हैरिस इस अवसर के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वह राष्ट्रपति पद के लिए सबसे योग्य लोगों में से एक हैं। और यह उनकी मां, मेरी मां और शायद आपकी मां के लिए भी सबसे सम्मानजनक उपहार होगा।”
उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात की परवाह नहीं है कि आप राजनीतिक रूप से किस रूप में पहचाने जाते हैं-चाहे आप डेमोक्रेट हों, रिपब्लिकन हों, स्वतंत्र हों या इनमें से कोई भी न हों, यह समय है कि हम उस बात के लिए खड़े हों जिसे हम अपने दिल में सही मानते हैं।’’
उन्होंने कहा, “यह हमें याद रखना है कि कमला की मां ने उससे क्या कहा था: ‘बस बैठे रह कर किसी बात की शिकायत मत करो!’ ”
मिशेल ने कहा, “यदि हम थका हुआ महसूस करने लगें, यदि हमें फिर (अव्यवस्था के आने का) डर लगने लगे, तो हमें अपने आप को संभालना होगा। अपने चेहरे पर पानी डालना होगा, और कुछ करना होगा!”
(इनपुट: भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited