अमेरिकी राष्ट्रपति के नाक-कान बन गए हैं ये 130 इंडियन,बाइडेन के हर फैसले में होता है खास रोल

More Than 130 Indian Origin American Get Important Post In USA: जो बाइडेन के कार्यकाल में 130 भारतीय मूल के लोगों की संख्या, अभी तक सभी राष्ट्रपतियों से ज्यादा है। इसके पहले डोनॉल्ड ट्रंप के दौर में करीब 80 भारतीय मूल के लोग शामिल थे। जबकि 60 भारतीय मूल के लोग बराक ओबामा के कार्यकाल में जुड़े हुए थे। लगातार बढ़ रही भारतीय मूल के लोगों की संख्या से साफ है कि अमेरिका में उनका प्रभाव अब शीर्ष स्तर तक पहुंच गया है।

joe biden and indian origin american

भारतीयों का अमेरिका में जलवा

More Than 130 Indian Origin American Get Important Post In Jo Biden Administration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका के स्टेट विजिट पर हैं। इस दौरे को भारत और अमेरिका के रिश्तों के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। चार दिन के इस स्टेट विजिट में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा से लेकर टेक्नोलॉजी और दूसरे अहम क्षेत्रों में कई ऐतिहासिक समझौते होने के उम्मीद है। अहम बात यह है कि इस दौर को सफल बनाने में जितना भारतीय अधिकारियों और राजनयिक कोशिश कर रहे हैं, उतना ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के वरिष्ठ अधिकारी भी कर रहे हैं। लेकिन इस बार की कवायद काफी अलग है। क्योंकि जो बाइडेन प्रशासन में अहम ओहदे पर करीब 130 भारतीय मूल के लोग बैठे हुए हैं। जो कि अभी तक का रिकॉर्ड नंबर है। इतनी संख्या में आज तक भारतीय मूल के लोग अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ नहीं जुड़े थे।

बाइडेन सब पर भारी

जो बाइडेन के कार्यकाल में 130 भारतीय मूल के लोगों की संख्या, अभी तक सभी राष्ट्रपतियों से ज्यादा है। इसके पहले डोनॉल्ड ट्रंप के दौर में करीब 80 भारतीय मूल के लोग शामिल थे। जबकि 60 भारतीय मूल के लोग बराक ओबामा के कार्यकाल में जुड़े हुए थे। लगातार बढ़ रही भारतीय मूल के लोगों की संख्या से साफ है कि अमेरिका में उनका प्रभाव अब शीर्ष स्तर तक पहुंच गया है। और ये इंडियन अमेरिका के अहम फैसलों में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार बाइडेन ने अमेरिका के सभी अहम विभागों में भारतीय मूल के लोगों की नियुक्ति की है।

इन अहम पदों पर बैठे हैं भारतीय

  • भारतीयों का असर किस कदर बढ़ रहा है, उसे ऐसे समझा जा सकता है कि पीएम मोदी जब यूएस कांग्रेस के लिए रवाना होंगे तो उन्हें यूस कांग्रेस के सदस्य श्री थानेदार एस्कार्ट करेंगे। थानेदार भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। जिनका जन्म कर्नाटक के बेलगाम में हुआ था।
  • इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम मेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का है। हैरिस भारतीय मूल की पहली व्यक्ति हैं जो अमेरिका के उप राष्ट्रपति के पद पर पहुंची हैं।
  • इसी तरह बाइडेन के स्पीच राइटर विनय रेड्डी रहे हैं।
  • डॉ आशीष झा कोविड-19 महामारी के समय बाइडेन के प्रमुख सलाहकार रहे।
  • सोनिया अग्रवाल पर्यावरण संबंध मुद्दों पर बाइडेन की सलाहकार हैं।
  • चिराग बेन्स क्रिमिनल जस्टिस मामलों के विभाग के प्रमुख हैं।
  • किरन आहूजा पर्सनल मैनेजमेंट का काम संभालती हैं।
  • वेदांत पटेल डिपॉर्टमेंट ऑफ स्टेट के उप प्रवक्ता है।
  • गरिमा वर्मा राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडेन की ऑफिस में डिजिटल डायरेक्टर हैं।
इनके अलावा अमेरिका के चार शहरों में भारतीय मूल के मेयर भी है। इसी तरह डॉ. अमी बेरा, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और प्रमिला जयपाल प्रतिनिधि सभा के सदस्य हैं। इस 40 से ज्यादा भारतीय मूल के अमिरकी हैं जो विभिन्न पदों के लिए अमेरिका में चुने गए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited