Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से मची तबाही, 632 की मौत, सैकड़ों मलबे में दबे, 6.8 तीव्रता से हिली धरती

Morocco Earthquake:मोरक्को में 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए। भूकंप के कारण कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और बिजली कट गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि रात 11 बजकर 11 मिनट पर आए भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी।

Morocco Earthquak

मोरक्को में भूकंप से मची तबाही (फोटो- वीडियो स्क्रीनशॉट @Muhamma48493081 & @Mladen51273747)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप ने जबरदस्त तबाही मचाई है। अफ्रिकी देश मोरक्को में शुक्रवार रात जोरदार भूकंप आया, जिसमें 632 की मौत हो गई है। साथ ही सैकड़ों लोग मलबे में दबे हुए हैं। इस भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है। मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

घर छोड़कर भागे लोग

मोरक्को में 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए। भूकंप के कारण कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है और बिजली कट गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि रात 11 बजकर 11 मिनट पर आए भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी। इसके बाद भूकंप बाद के झटके कई सेकंड तक जारी रहे। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी एवं चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात मापी। अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का भूकंप के बाद का झटका आने की सूचना दी।

वीडियो भी आया है सामने

मोरक्को के भूकंप के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए हैं, इन वीडियो में दिख रहा है कि कैस कुछ इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं और ऐतिहासिक लाल दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए। वीडियो में लोग भागते दिख रहे हैं।

पीएम मोदी ने जताया दुख

पीएम मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया है। उन्होंने कहा- "मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।"

सबसे तेज भूकंप

यह मोरक्को में आया अब तक का सबसे अधिक तीव्रता वाला भूकंप है। उत्तरी अफ्रीका के इस देश में भूकंप अपेक्षाकृत कम आते हैं, लेकिन 1960 में अगादिर के पास 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसके कारण हजारों लोगों की मौत हो गई थी। पुर्तगीज इंस्टीट्यूट फॉर सी एंड एटमॉस्फियर और अल्जीरिया की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, भूकंप के झटके पुर्तगाल और अल्जीरिया तक महसूस किए गए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited