Morocco Earthquake: 120 साल के 'सबसे शक्तिशाली भूकंप' से दहला मोरक्को! 1000 से अधिक गईं जान, देखें- तबाही के बाद का दर्दनाक मंजर

Morocco Earthquake Latest Update: वैसे, मोरक्को के अगादिर शहर के पास 1960 में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी। इस भूकंप के बाद मोरक्को में भवन निर्माण संबंधी नियमों में बदलाव किया गया था, लेकिन कई इमारतें, खासकर गांवों में मकान भूकंप रोधी नहीं हैं। भूमध्यसागर के तटीय शहर अल होसेइमा के पास 2004 में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Morocco Earthquake

मोरक्को में विनाशकारी भूकंप के दौरान ऐतिहासिक इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुईं।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Morocco Earthquake Latest Update: उत्तरी अफ्रीका के मुल्क मोरक्को में विनाशकारी भूकंप के झटकों ने एक हजार से अधिक लोगों की जान लील ली। शनिवार (नौ सितंबर, 2023) को वहां की सरकार की ओर से जारी किए आंकड़ों के अनुसार, मराकेश के नजदीक आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,037 हो चुकी है और 1,200 से अधिक लोग जख्मी हुए। हालांकि, मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि खबर लिखे जाने तक बचाव कर्मी दूरदराज के प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए मशक्कत कर रहे थे।
कुदरती आफत के दौरान कई ऐतिहासिक इमारतें क्षतिग्रस्त हुईं और एटलस पर्वत पर स्थित गांवों तक नुकसान हुआ। शुक्रवार देर रात जब भूकंप के झटके आए थे तब अफरा-तफरी के माहौल के बीच लोग अपनी जान बचाते हुए भागने लगे थे। झटकों के दौरान की सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि कंपन के समय लोग इतना अधिक घबरा गए थे कि उन्हें भागने के लिए जहां सुरक्षित जगह मिल रही थी, वे उस ओर दौड़ रहे थे।
भूकंप के दौरान घरों में सो रहे लोग भूकंप आने पर बाहर भागने लगे थे। सरकारी टेलीविजन पर प्रसारित फुटेज में दिखाया गया कि लोग देर रात मराकेश शहर की सड़कों पर थे और इमारतों के अंदर वापस जाने से डर रहे थे। समाचार एजेंसी एपी को इस बारे में एक व्यक्ति ने बताया कि वह पास के एक अपार्टमेंट में जा रहा था, तभी बर्तन और दीवार पर लटकी चीजें गिरने लगीं। इस बीच, एक महिला बोली कि ‘तीव्र कंपन’ महसूस करने के बाद वह अपने घर से बाहर निकल आई।
वैसे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई देशों के नेताओं ने मोरक्को को मदद की पेशकश की। इस बीच, मोरक्को की मीडिया ने बताया कि मराकेश शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से शामिल 12वीं सदी की कुतुबिया मस्जिद को भी नुकसान पहुंचा, मगर फिलहाल यह साफ नहीं है कि आखिरकार कितनी क्षति हुई है। इसकी 69-मीटर (226-फुट) मीनार को ‘मराकेश की छत’ के रूप में जाना जाता है।
मोरक्को के लोगों ने सोशल मीडिया पर मामले से जुड़े कई वीडियो शेयर किए, जिनमें इमारतें ढहकर मलबे में तब्दील हुई दिखीं। साथ ही चारों तरफ धूल नजर आ रही थी। मराकेश के चारों ओर बनी प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए थे। मराकेश यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन) के विश्व धरोहर स्थलों की सूची में है।
अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया था कि रात 11 बजकर 11 मिनट पर आए भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी। भूकंप के बाद के झटके कई सेकंड तक महसूस किए गए थे। अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद भी 4.9 तीव्रता का झटका महसूस किए जाने की सूचना दी थी। शुक्रवार को आए इस भूकंप का केंद्र मराकेश से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण में अल हौज प्रांत के इघिल शहर में था।
यूएसजीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 18 किलोमीटर की गहराई में था, जबकि मोरक्को की भूकंप निगरानी एजेंसी के मुताबिक, इसका केंद्र आठ किलोमीटर गहराई में था। वैसे, उत्तरी अफ्रीका में भूकंप अपेक्षाकृत कम आते हैं। ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स’ में भूकंपीय निगरानी और चेतावनी विभाग के प्रमुख लाहकन म्हन्नी ने ‘2एम’ टीवी से कहा कि यह क्षेत्र में आया अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था। (पीटीआई-भाषा, एएनआई और एपी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited