मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में ली शपथ, पीएम मोदी ने दी बधाई

मोहम्मद यूनुस गुरुवार को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख बनें। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई। बता दें कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बड़े पैमाने पर हिंसा भड़कने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से इस्तीफा देना पड़ा था, जिसके बाद मोहम्मद यूनुस को प्रमुख नियुक्त किया गया।

Muhammad Yunus Bangladesh

फाइल फोटो।

Bangladesh Interim Government: नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) ने गुरुवार को बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली। मोहम्मद यूनुस को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने राष्ट्रपति भवन 'बंगभवन' में आयोजित एक समारोह में पद की शपथ दिलाई।

हिंसा के बीच शेख हसीना ने छोड़ दिया देश

बता दें कि बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद अर्थशास्त्री से राजनेता बने यूनुस को मंगलवार को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया था। शेख हसीना के इस्तीफे के बाद छात्र संगठनों ने मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख बनाने की मांग की थी।संगठनों का साफ कहना था कि वह किसी और को प्रमुख नहीं देख सकते हैं।

अंतरिम सरकार में कौन-कौन शामिल?

अंतरिम सरकार में प्रमुख के तौर पर मोहम्मद यूनुस के अलावा कई चेहरे शामिल हुए हैं। इसकी लिस्ट सामने आई है। जो इस प्रकार है। सैयदा रिजवाना हसन को बेला (BELA) की मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। फरीदा अख्तर को महिला अधिकार कार्यकर्ता, आदिलुर रहमान खान को ओधिकार के संस्थापक, AFM खालिद हुसैन को हिफाजत-ए-इस्लाम के नायब-ए-अमीर और इस्लामी आंदोलन बांग्लादेश के सलाहकार, नूरजहां बेगम को ग्रामीण दूरसंचार ट्रस्टी, शरमीन मुर्शिद को स्वतंत्रता सेनानी और सुप्रदीप चकमा को CHTDB का अध्यक्ष बनाया गया है।

पीएम मोदी ने यूनुस को बधाई दी

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर मोहम्मद यूनुस के शपथ लेने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें बधाई दी।पीएम मोदी ने बधाई संदेश में लिखा कि प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी और हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

कौन हैं मोहम्मद यूनुस?

मोहम्मद यूनुस को ग्रामीण बैंक की स्थापना और माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस के कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए 2006 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें कई अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिले हैं। मोहम्म यूनुस के खिलाफ शेख हसीना की सरकार ने 2008 में कार्रवाई की थी। इसके साथ ही उन्होंने 2007 में अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा कर चुके हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited