China Disease: चीन में फैली एक और रहस्यमयी बीमारी, मासूम बच्चों पर टूटा कहर, भर गए अस्पताल

हालात की गंभीरता को देखते हुए कुछ स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि छात्र और शिक्षक दोनों बीमार पड़ गए हैं। ये हालात कोविड-19 के शुरुआती दिनों की याद दिला रही है।

china desease

चीन में फैली नई बीमारी (Photo: Screen Grab)

Mysterious Pneumonia in China: अभी भी कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभावों से उबर रहे चीन पर एक और कहर टूटा है। चीन में स्कूलों में एक रहस्यमय निमोनिया का प्रकोप फैल गया है और इसके कारण अस्पताल बीमार बच्चों से भर गए हैं। इससे दुनिया भर में नई चिंता पैदा हो गई है। इस बीमारी का केंद्र बीजिंग और लियाओनिंग प्रांत हैं, जहां बाल चिकित्सा अस्पतालों को भारी संख्या में बीमार बच्चों को भर्ती कराया जा रहा है। हालात की गंभीरता को देखते हुए कुछ स्कूलों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं, क्योंकि छात्र और शिक्षक दोनों बीमार पड़ गए हैं। ये हालात कोविड-19 के शुरुआती दिनों की याद दिला रही है।

पीड़ित बच्चों में तेज बुखार

पीड़ित बच्चों में दिखाई देने वाले लक्षणों में तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन है, लेकिन खांसी नहीं है, जो फ्लू से पीड़ित लोगों में सामान्य होता है। बीजिंग के एक नागरिक ने ताइवानी समाचार वेबसाइट एफटीवी न्यूज को बताया, कई बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं। लेकिन न तो उन्हें खांसी है और कोई अन्य लक्षण भी नहीं हैं। उन्हें बुखार और फेफड़े की दिक्कत हो रही है। अंतरराष्ट्रीय रोग निगरानी मंच प्रोमेड ने मंगलवार को बच्चों को प्रभावित करने वाले रहस्यमयी निमोनिया पर अलर्ट जारी किया। मौजूदा प्रकोप की शुरुआत कैसे हुई यह साफ नहीं है, और हालांकि इससे वयस्कों को प्रभावित होने की कोई सूचना नहीं दी गई है। लेकिन बच्चों के बीच तेजी से फैलने से स्कूल के वातावरण से इसके संबंध का पता चलता है। अमेरिकी महामारी विशेषज्ञ एरिक फीगल-डिंग ने निमोनिया के प्रकोप के मद्देनजर चीन में फेस मास्क पहने लोगों का एक वीडियो साझा किया।

डॉक्टरों के बीच "वॉकिंग निमोनिया" की अटकलें

डॉक्टरों के बीच अटकलें हैं कि इस बीमारी का संभावित कारण माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आम तौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करती है) है, जिसे "वॉकिंग निमोनिया" के रूप में भी जाना जाता है। यह रोग आम तौर पर हल्के संक्रमण का कारण बनता है लेकिन गंभीर हालात भी पैदा कर सकता है जिसके कारण अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी आ सकती है। चीनी अस्पतालों ने अज्ञात निमोनिया के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है, खासकर अक्टूबर की शुरुआत में राष्ट्रीय दिवस की छुट्टी के बाद से ऐसे मामलों में इजाफा हुआ है। प्रकोप की तीव्रता के बावजूद, अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है।

WHO ने मांगी चीन से जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बच्चों में श्वसन संबंधी बीमारियों में बढ़ोतरी और निमोनिया के रिपोर्ट पर विस्तृत जानकारी के लिए चीन से आधिकारिक अनुरोध किया है। इसमें कहा गया है, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ये चीनी अधिकारियों द्वारा पहले बताई गई श्वसन संक्रमण में बढ़ोतरी या अलग-अलग घटनाओं से जुड़े हैं। वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान में कहा कि 13 नवंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चीनी अधिकारियों ने चीन में श्वसन रोगों की घटनाओं में बढ़ोतरी की सूचना दी थी। 22 नवंबर को WHO ने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम तंत्र के जरिए बच्चों के बीच फैली बीमारी को लेकर सूचना देने वाले एजेंसियों से अतिरिक्त महामारी विज्ञान और नैदानिक जानकारी के साथ-साथ प्रयोगशाला परिणामों का भी अनुरोध किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited