635266 प्रति घंटे! सूर्य के करीब NASA के पार्कर सोलर प्रोब की स्पीड सोच से भी परे पहुंची

अपनी 24वीं और अंतिम कक्षा के दौरान यह सूर्य के पर्याप्त करीब पहुंच जाएगा, जिससे सूर्य के बारे में बेशकीमती डेटा इकट्ठा करने के सात और मौके मिलेंगे।

NASA solar probe

नासा का पार्कर सोलर प्रोब (फोटो- नासा)

Parker Solar Probe Speed: अंतरिक्ष की गहराइयों में सूर्य का पता लगाने के लिए नासा द्वारा 2018 में लॉन्च किए गए पार्कर सोलर प्रोब (Parker Solar Probe) ने एक बेहद खास उपलब्धि हासिल की है। इसने 635266 किमी प्रति घंटे की हैरतअंगेज गति से सूर्य के चारों ओर दौड़ते हुए एक नया इतिहास रचा है। इसी के साथ यह सबसे तेज मानव निर्मित ऑब्जेक्ट बन गया है, जिसने मशहूर एसआर -71 ब्लैकबर्ड (SR-71 Blackbird) से लगभग 180 गुना अधिक स्पीड हासिल की है।

अविश्वसनीय गति

जरा ऐसी अविश्वसनीय गति से अंतरिक्ष में दौड़ने की कल्पना करें, एक घंटे में पृथ्वी की 15 परिक्रमाएं पूरी हो सकती है। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, सूर्य के चारों ओर जांच की 17वीं कक्षा के दौरान यह अविश्वसनीय उपलब्धि 586,863 किलोमीटर प्रति घंटे की अपनी पिछली गति का रिकॉर्ड स्थापित करने के सिर्फ तीन साल बाद हुई।

690,000 किमी. प्रति घंटे पहुंचेगी गति

पार्कर सोलर प्रोब की उपलब्धि को और भी खास बनाने वाली बात यह है कि यह कृत्रिम प्रणोदन (artificial propulsion) पर निर्भर नहीं है। इसके बजाय, यह सूर्य के चारों ओर एक सटीक नियोजित कक्षा का अनुसरण करता है, जो सूर्य के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव के कारण अंदर की ओर बढ़ता है। नासा को उम्मीद है कि 2025 तक इसकी गति लगभग 690,000 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

सूर्य के बेहद करीब

अपनी 24वीं और अंतिम कक्षा के दौरान यह सूर्य के पर्याप्त करीब पहुंच जाएगा, जिससे सूर्य के बारे में बेशकीमती डेटा इकट्ठा करने के सात और मौके मिलेंगे। यह उपलब्धि दर्शाती है कि इंसान और विज्ञान ने सूर्य के लिए अब तक का सबसे निकटतम अंतरिक्ष यान भेजा है, जो सूर्य के प्लाज्मा के उभरते सागर से सिर्फ 7.26 मिलियन किलोमीटर ऊपर मंडरा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited