पाकिस्तान में बनेगी गठबंधन सरकार! PPP की शर्त के बाद नवाज ने तेज किए सरकार बनाने के प्रयास

Pakistan New Government : नेशनल असेंबली की 266 सीटों में से पीएमएल-एन 75 सीटों पर विजयी हुई है। जबकि पीटीआई समर्थिक निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों पर जीते हैं। किसी भी दल को बहुमत न मिलने से राजनीतिक गतिरोध बना हुआ है।

Nawaz Sharif

नवाज शरीफ ने सरकार बनाने के प्रयास तेज किए।

Pakistan New Government : पाकिस्तान में चुनाव संपन्न हुए चार दिन बीत गए हैं लेकिन नई सरकार बनने पर सस्पेंस बना हुआ है। नई सरकार का गठन कैसे होगा और इसका स्वरूप कैसा होगा, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने सरकार में शामिल होने के लिए शर्त रख दी है। पीपीपी के मुखिया आसिफ अली जरदारी ने नई सरकार में अपने बेटे बिलावट भुट्टो को प्रधानमंत्री बनाने की शर्त रखी है। बताया जा रहा है कि यह शर्त पीएमएल-एन को मंजूर नहीं है।

नवाज ने दलों से साथ आने की अपील की

अब चर्चा है कि नई सरकार के गठन में गतिरोध दूर करने के लिए नवाज शरीफ ने पहल की है। नवाज ने चुनाव जीत कर आए दलों एवं निर्दलीयों से गठबंधन सरकार बनाने एवं उसमें शामिल होने की अपील की है। बता दें कि पाकिस्तान में आठ फरवरी को चुनाव हुए लेकिन किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। चुनाव में सबसे ज्यादा इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

75 सीटों पर विजयी हुई है पीएमएल-एन

नेशनल असेंबली की 266 सीटों में से पीएमएल-एन 75 सीटों पर विजयी हुई है। जबकि पीटीआई समर्थिक निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों पर जीते हैं। किसी भी दल को बहुमत न मिलने से राजनीतिक गतिरोध बना हुआ है। हालांकि, नवाज शरीफ गठबंधन सरकार बनाने के लिए दलों को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं।

संघीय सरकार का गठन हो सकता है

डॉन न्यूज के मुताबिक नवाज ने लाहौर में कहा, 'एक संघीय सरकार का गठन करने और राष्ट्रीय हित को देखते हुए यह जरूरी है कि सभी दल साथ आएं। पीएमएल-एन के समर्थन से ही एक संघीय सरकार का गठन हो सकता है। यह सभी दलों के हिस्सेदारी वाली एक गठबंधन सरकार होगी।'

264 सीट के नतीजे घोषित हुए

बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं। बाकी 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 266 सीट पर प्रत्यक्ष मतदान से प्रतिनिधियों का चुनाव होता है। इनमें से 265 सीट पर चुनाव कराया गया था। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने इनमें से 264 सीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited