Pakistan: 4 साल बाद नवाज शरीफ ने की वतन वापसी, आम चुनाव का कर सकते हैं नेतृत्व

Nawaz Sharif Return: नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पार्टी नेताओं को पूर्व प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक स्वागत करने को कहा है। पीएमएल-एन ने नवाज शरीफ के आगमन पर साढ़े तीन घंटे तक (तीन बजे से सढ़े छह बजे तक) लाहौर में फूल बरसाने के लिए दो छोटे विमानों को किराये पर लिया है।

Nawaz Sharif

नवाज शरीफ

Nawaz Sharif Return: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल(एन) पार्टी के संस्थापक नवाज शरीफ आज(शनिवार) करीब चार साल बाद अपने मुल्क वापस लौट आए। उनकी वतन वापसी गुरुवार को एक स्थानीय अदालत द्वारा नवाज शरीफ की गिरफ्तारी पर रोक लगाने बाद हुई है। पाकिस्तान वापस लौटने के बाद नवाज शरीफ ने कहा, हालात 2017 से बेहतर नहीं हैं और यह सब देखकर मुझे दुख होता है कि हमारा देश आगे बढ़ने के बजाय पीछे चला गया है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान में स्थिति बहुत खराब है और यह बहुत चिंताजनक है।
इस बीच पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों ने पंजाब सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जान पर संभावित खतरे को लेकर चेतावनी दी है। वतन वापसी के बाद शरीफ शनिवार को एक बड़ी रैली को संबोधित करने लाहौर पहुंचेंगे। उनका शनिवार शाम को लाहौर स्थित मीनार-ए-पाकिस्तान में अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) द्वारा आयोजित एक विशाल रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है। पंजाब के गृह विभाग ने शुक्रवार को कहा कि शनिवार को मीनार-ए-पाकिस्तान रैली में भाग लेने के दौरान पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता 73 वर्षीय नवाज शरीफ की जान पर खतरा है। ऐसे में पंजाब पुलिस को हाई अलर्ट किया गया है।

आम चुनावों का कर सकते हैं नेतृत्व

कयास लगाए जा रहे हैं कि नवाज शरीफ वतन वापसी के बाद पाकिस्तान में आम चुनावों का नेतृत्व भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं वह रिकॉर्ड चौथी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए भी पूरा जोर लगाएंगे। बता दें, शरीफ ब्रिटेन में स्व-निर्वासन में चले गये थे और 2020 में जमानत पूरी होने के बाद लौटने की शर्तों को उन्होंने पूरा नहीं किया। वह सात साल की जेल की सजा काट रहे थे। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने 2019 में उन्हें इलाज के लिहाज से विदेश जाने के लिए उनकी सजा आठ सप्ताह के लिए निलंबित कर दी थी, लेकिन फिर वह लौटे नहीं। लाहौर उच्च न्यायालय में इस महीने की शुरुआत में जमा की गयी शरीफ की स्वास्थ्य रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें अब भी कुछ समस्याएं हैं और उन्हें लंदन तथा पाकिस्तान में लगातार जांच कराते रहना होगा।

ऐतिहासिक स्वागत की तैयारी कर रहे समर्थन

चार साल बाद पाकिस्तान वापस जाए नवाज शरीफ के स्वागत की तैयारी जोर-शोर से की गई है। नवाज समर्थन उनके स्वागत के लिए इस्लामाबाद पहुंच गए हैं। इस बीच नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने पार्टी नेताओं को पूर्व प्रधानमंत्री का ऐतिहासिक स्वागत करने को कहा है। पीएमएल-एन के उपमहासचिव अत्तुल्लाह तरार ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्लामाबाद पहुंचेंगे क्योंकि उन्हें इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से अल-अजीजिया और एवनफील्ड मामलों में जमानत मिल गई है। उन्होंने कहा कि कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद नवाज शरीफ लाहौर के लिए रवाना होंगे और वहां मीनार-ए-पाकिस्तान में एक रैली को संबोधित करेंगे। पीएमएल-एन ने नवाज शरीफ के आगमन पर साढ़े तीन घंटे तक (तीन बजे से सढ़े छह बजे तक) लाहौर में फूल बरसाने के लिए दो छोटे विमानों को किराये पर लिया है।
(एजेंसी इनपुट)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited