काल के गाल में समा गए ईरानी राष्ट्रपति से लेकर हॉलीवुड स्टार तक; गमजदा करने वाले 2024 के पांच बड़े प्लेन हादसे

Nepal Plane Crash: नेपाल के काठमांडू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 18 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले भी कई विमान हादसे हो चुके हैं। जिसमें हॉलीवुड स्टार से लेकर राष्ट्रपति तक हादसों की भेंट चढ़ गए। मई में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की विमान हादसे में मौत ने दुनिया को हिला कर दिया था।

Nepal Plane Crash

नेपाल विमान दुर्घटनाग्रस्त

मुख्य बातें
  • त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटनाग्रस्त।
  • नेपाल विमान दुर्घटना में 18 लोगों की हुई मौत।
  • विमान में सवार थे 19 लोग।
Nepal Plane Crash: नेपाल के काठमांडू (Kathmandu) में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Tribhuvan International Airport) पर बुधवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त (Kathmandu Plane Crash) हो गया। विमान में 19 लोग सवार थे, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई। ऐसा पहली बार नहीं है, जब कोई विमान दुर्घटना का शिकार हुआ है। इससे पहले भी कई लोगों को हवाई हादसों में अपनी जान गंवानी पड़ी है।

ईरानी राष्ट्रपति ने गंवाई थी जान

हॉलीवुड स्टार से लेकर राष्ट्रपति तक हादसों की भेंट चढ़ गए। महीने भर पहले ही मलावी के उपराष्ट्रपति तो मई में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) की विमान हादसे में मौत ने दुनिया को हिला कर दिया। साल 2024 में हुए कुछ हवाई हादसों पर एक नजर डालते हैं।

मलावी के उपराष्ट्रपति की मौत

11 जून, 2024 को मलावी के उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा और नौ अन्य लोगों की प्लेन हादसे में मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, उपराष्ट्रपति और नौ अन्य लोगों को ले जा रहा सैन्य विमान अचानक लापता हो गया था। विमान से संपर्क नहीं होने पर खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया था। बाद में उनकी मौत की पुष्टि कर दी गई।

इब्राहिम रईसी समेत नौ की हुई थी मौत

19 मई, 2024 को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर (Ebrahim Raisi Helicopter Crash) ईरान-अजरबैजान सीमा के पास क्रैश हुआ था। इस हादसे में राष्ट्रपति रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन समेत 9 लोगों की मौत हो गई थी। ये हादसा उस समय हुआ था, जब राष्ट्रपति रईसी अजरबैजान सीमा के पास स्थित एक बांध का उद्घाटन करने जा रहे थे। मौसम खराब होने के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

कोचिली हेलीकॉप्टर दुर्घटना

6 फरवरी, 2024 कोचिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। उनका निजी हेलीकॉप्टर देश के दक्षिणी हिस्से में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। हेलीकॉप्टर में चार लोग सवार थे। उनमें से तीन लोग बच गए, जबकि पूर्व राष्ट्रपति की मौत हो गई।

बदख्शां प्रांत में विमान हादसा

21 जनवरी, 2024 को अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में एक विमान हादसे का शिकार हुआ था। इस बिजनेस जेट में सात रूसी सवार थे, जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। ये हादसा विमान के इंजन में आई खराबी के कारण हुआ। विमान मोरक्को की एक कंपनी का था। विमान में चालक दल के चार सदस्य और दो यात्री सवार थे।

हॉलीवुड अभिनेता ने गंवाई जान

6 जनवरी, 2024 को कैरेबियाई द्वीप के पास एक विमान दुर्घटना में हॉलीवुड अभिनेता क्रिश्चियन ओलिवर, उनकी दो बेटियों और पायलट की मौत हो गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, विमान ग्रेनाडाइन्स के एक छोटे से द्वीप पेटिट नेविस में हादसे का शिकार हुआ था। उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही विमान में दिक्कत आ गई और वह समुद्र में जा गिरा।
(इनपुट: आईएएनएस)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited