किसी का सपना ही रह जाता है और इस नेपाली शेरपा ने 26वीं बार फतह कर लिया माउंट एवरेस्ट, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

एक नेपाली शेरपा गाइड ने रविवार को 26 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की, पर्वतारोहण अधिकारियों ने कहा कि यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का दूसरा व्यक्ति बन गया। रॉयटर्स के अनुसार एक सरकारी पर्यटन अधिकारी बिग्यान कोइराला ने बताया कि इस शख्स का नाम पसांग दावा शेरपा है।

mount everest, nepali sherpa

पासंग दावा शेरपा ने 26वीं बार फतह किया एवरेस्ट (Twitter/Everest Today)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल

माउंट एवरेस्ट, दुनिया की सबसे उंची चोटी, जिस पर चढ़ने का सपना सभी पर्वतारोहियों का रहता है, लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं होता है, कोई एक बार तो कोई एक बार भी माउंट एवरेस्ट को फतह नहीं कर पाता है, लेकिन एक नेपाली सेरपा एवरेस्ट को 26 बार चढ़ चुका है। 1998 के बाद से यह शख्स लगभग हर साल एवरेस्ट की चढ़ाई कर चुका है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

एक नेपाली शेरपा गाइड ने रविवार को 26 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की, पर्वतारोहण अधिकारियों ने कहा कि यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का दूसरा व्यक्ति बन गया। रॉयटर्स के अनुसार एक सरकारी पर्यटन अधिकारी बिग्यान कोइराला ने बताया कि इस शख्स का नाम पसांग दावा शेरपा है। ये शेरपा अब सबसे ज्यादा बार माउंट एवरेस्ट चढ़ने के मामले में उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जो कामी रीटा के नाम है। कामी ने पिछले साल माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई की थी। साथ ही कामी इस साल भी माउंट एवरेस्ट चढ़ने की तैयारी कर रहे हैं।

गाइड के रूप में काम

हाइकिंग कंपनी इमेजिन नेपाल ट्रेक्स के एक अधिकारी ने कहा कि पसंग दावा हंगरी के एक पर्वतारोही के साथ शीर्ष पर पहुंचे। अधिकारी ने रायटर को बताया- "वे अब ऊपर से नीचे आ रहे हैं और अच्छी स्थिति में हैं।"

कौन होते हैं शेरपा

शेरपा, नेपाल के वासी हैं और पहाड़ों पर अपनी चढ़ाई कौशल के लिए जाने जाते हैं। नेपाल में इनका मुख्य पेशा उन पर्वतारोहियों को रास्ता दिखना है जो एवरेस्ट समेत अन्य पर्वतों की चढ़ाई करने आते हैं। पसंग दावा भी गाइड के रूप में ही काम करते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited