ब्रिटेन में लोगों को तेजी से बीमार बना रहा कोरोना का नया वैरिएंट 'एरिस', एक्शन में WHP

Eris Variant : रिपोर्टों में यूके हेल्थ सेक्युरिटी एजेंसी (UKHSA) के हवाले से कहा गया है कि अंतरराष्ट्रयी स्तर खासकर एशिया में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद देश में जांच तेज हुई। इस दौरान तीन जुलाई 2023 को पहली बार EG.5.1 की पहचान हुई।

covid 19

ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है एरिस वायरस।

Eris Variant : कोरोना एक बार फिर सिर उठाते दिख रहा है। दरअसल, ब्रिटेन में कोविड का नया वैरिएंट मिला है जो कि लोगों को तेजी से बीमार बना रहा है। इसकी संक्रामकता को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है। कोरोना के इस नए वैरिएंट का नाम EG.5.1 है। इसे 'एरिस' नाम से भी बुलाया जा रहा है। यह वैरिएंट तेजी से फैलने वाले ओमिक्रान फैमिली से है। ब्रिटेन में पिछले महीने इसके बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी जारी की।

ब्रिटेन में मिल रहे संक्रमण के मामले

रिपोर्टों में यूके हेल्थ सेक्युरिटी एजेंसी (UKHSA) के हवाले से कहा गया है कि अंतरराष्ट्रयी स्तर खासकर एशिया में संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद देश में जांच तेज हुई। इस दौरान तीन जुलाई 2023 को पहली बार EG.5.1 की पहचान हुई। स्वास्थ्य एजेंसी का कहना है कि देश में कोविड संक्रमण के मिलने वाले सात नए केस में एक केस 'एरिस' का मिल रहा है।

अस्पतालों में भर्ती हो रहे लोग

यूएकएचएसए की तीन अगस्त की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि जारी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि 'एरिस' से संक्रमित होने के बाद इसके लक्षण भी कोविड की तरह हैं। संक्रमित व्यक्ति में नाक से पानी बहना, सिरदर्द, थकान, छींक और गले में खराश की शिकायत पाई गई है। ऐसा लगता है कि यह वायरस तेजी से फैला है। इसकी वजह से अस्पतालों में ज्यादा लोग भर्ती हुए हैं एवं संक्रमण की संख्या में वृद्धि हुई है।

WHO ने लोगों से की अपील

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि टीकाकरण के बाद लोग सुरक्षित हुए हैं लेकिन इस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में देशों को कमजोर नहीं पड़ना चाहिए। स्कॉय न्यूज के मुताबिक घेब्रेयेसस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने और बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। बताया जा रहा है कि XBB.1.16 के बाद 'एरिस' दूसरा सबसे तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है।

भारत में एक दिन में सक्रमण के 54 नए केस मिले

देश में एक दिन में कोविड-19 के 54 नये मामले सामने आये हैं। इसी के साथ देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,574 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सोमवार की सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, नए मामलों के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,49,96,034 हो गई है, जबकि मृतकों की संख्या 5,31,918 है। देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 फीसदी है। मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,62,542 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.18 फीसदी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited