भयानक कीमत चुकाने की धमकी के बाद उत्तर कोरिया ने दागीं 23 मिसाइलें, दक्षिण कोरिया ने भी दिया जवाब, इलाके में टेंशन

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सैन्य अभ्यास से उत्तर कोरिया बौखला गया और उसने सबसे भयानक कीमत चुकाने की धमकी दी। इसके कुछ घंटे के बाद ही उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर 23 मिसाइलें दागीं। दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए कई मिसाइलें दागीं साथ ही उस इलाके के लोगों को सुरक्षित भूमिगत स्थानों पर ले जाया गया।

South Korea

उत्तर कोरिया ने दागीं मिसाइलें (तस्वीर-AP)

सियोल : उत्तर कोरिया ने बुधवार को 23 मिसाइलें दागीं। इसके बाद दक्षिण कोरिया के एक द्वीप पर हवाई हमले के सायरन की आवाज सुनाई दी और वहां रहने वाले लोगों को अंडरग्राउंड शेल्टर में ले जाया गया। फायर मिसाइलों में से एक मिसाइल उसकी दिशा में समुद्री सीमा के पास गिरी। फिर क्या दक्षिण कोरिया ने जवाब दिया। उसी सीमा क्षेत्र में अपनी मिसाइलों को लॉन्च करके तुरंत प्रतिक्रिया दी।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका को दी थी धमकी

दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी सैन्य अभ्यास के विरोध में उत्तर कोरिया ने धमकी दी थी कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया को इतिहास में सबसे भयानक कीमत चुकानी होगी। उसके कुछ घंटे के बाद ही मिसाइलें दागीं। जिससे इस इलाके में टेंशन का माहौल पैदा हो गया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका का उत्तर कोरिया के प्रति कोई शत्रुतापूर्ण इरादा नहीं है और उसने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं को रोकने के लिए सहयोगियों के साथ काम करने की कसम खाई है।

सुबह में 17 और दोपहर बाद 6 मिसाइलें दागीं

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कम से कम 23 मिसाइलें दागीं। सुबह में 17 और दोपहर बाद 6 मिसाइलें दागीं। सभी कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल या संदिग्ध सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें थीं।

समुद्री बफर जोन में तोप से करीब करीब 100 गोले दागेउत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, तनाव को कम करने के लिए 2018 में कोरिया द्वारा बनाए गए पूर्वी समुद्री बफर जोन में करीब 100 तोपखाने के गोले दागे। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि लॉन्च की गई 23 मिसाइलें उत्तर कोरिया द्वारा दैनिक मिसाइल परीक्षणों की एक रिकॉर्ड संख्या है।

हेलोवीन त्रासदी के बाद दक्षिण कोरिया पर था दुनिया का ध्यानउत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों की बाढ़ आई क्योंकि दुनिया का ध्यान दक्षिण कोरिया पर केंद्रित था। जिसमें सप्ताहांत में हुई हेलोवीन त्रासदी के बाद सियोल में 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, जो कि देश की सबसे बड़ी आपदा थी।

बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक दक्षिण कोरिया के उलेउंग द्वीप की ओर उड़ रही थी, इससे पहले कि वह अंततः द्वीप के उत्तर-पश्चिम में 167 किमी (104 मील) की दूरी पर गिरे। दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ के अनुसार, दक्षिण कोरिया की सेना ने बाद में द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया। दक्षिण कोरियाई मीडिया ने द्वीप के निवासियों को अंडरग्राउंड घरों में जाते हुए तस्वीरें प्रकाशित कीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited