Oman: एक भारतीय समेत अब तक 30 से ज्यादा लोगों की मौत; जानें ISIS के आतंकी हमले से जुड़ा अपडेट

World News: ओमान के मस्कट के वादी अल कबीर में इमाम अली मस्जिद में सामूहिक गोलीबारी की घटना में एक भारतीय नागरिक सहित 30 से अधिक लोगों की जान चली गई। बुधवार को तीसरे दिन भी गोलीबारी जारी रही। यहां 800 के करीब लोगो के फसे होने की आशंका जताई गई है।

Oman Mosque Mass Shooting

ओमान की राजधानी मस्कट में ISIS का पहला आतंकी हमला।

Oman Mosque Mass Shooting: ओमान की राजधानी मस्कट में एक शिया मस्जिद के अंदर सोमवार देर शाम ISIS आतंकवादियों के हमले के बाद तीसरे दिन बुधवार को भी गोलीबारी जारी रही। हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 हो गई है और हमले में जान गंवाने वालों में एक भारतीय नागरिक भी शामिल है। हमला शिया मस्जिद पर किया गया, जिसमें 800 के करीब लोगो के फसे होने की आशंका जताई गई है।

मस्कट में ISIS का पहला आतंकी हमला

अधिकारी स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं और 800 से अधिक लोग मस्जिद के अंदर फंसे हुए हैं। यह हमला तब हुआ जब शिया मुसलमानों ने आशूरा मनाया, जो पैगंबर मुहम्मद के पोते हुसैन की 7वीं शताब्दी की मृत्यु के उपलक्ष्य में शोक की वार्षिक अवधि है। इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने हमले की जिम्मेदारी ली, यह मध्य पूर्व देश में उसका पहला ऑपरेशन था। आईएस ने दावा किया कि उसके तीन जिहादियों ने इस हमले को अंजाम दिया।

अब तक 1 भारतीय, 4 पाकिस्तानी मारे गए

मस्कट में भारतीय दूतावास ने पुष्टि की कि हमले में जान गंवाने वाले 30 लोगों में से एक भारतीय भी था। मस्कट में भारतीय दूतावास ने एक्स मंगलवार को पोस्ट किया, "15 जुलाई को मस्कट शहर में हुई गोलीबारी की घटना के बाद, ओमान सल्तनत के विदेश मंत्रालय ने सूचित किया है कि एक भारतीय नागरिक की जान चली गई है और एक अन्य घायल हो गया है।"
पाकिस्तान ने पुष्टि की कि इमाम अली मस्जिद पर हुए "आतंकवादी हमले" में मरने वालों में चार पाकिस्तानी भी शामिल थे। इसके अतिरिक्त, भारत ने अपने एक नागरिक की मृत्यु की सूचना दी। स्थानीय वेबसाइटों ने दावा किया कि हमला एक एशियाई देश के शियाओं के एक समूह के खिलाफ किया गया था। जवाब में ओमानी आतंकवाद विरोधी बल उस स्थान पर पहुंच गए हैं। मस्कट गवर्नरेट के मुत्तराह के विलायत के वादी अल कबीर पड़ोस में इमाम अली मस्जिद, शूटिंग कार्यक्रम का स्थान है। अल बवाबा के अनुसार, पाकिस्तानी समुदाय के लोग वहां थे।

रॉयल ओमान पुलिस ने क्या कहा?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर रॉयल ओमान पुलिस ने अपनी पोस्ट में कहा, "शुरुआती जानकारी के अनुसार, रॉयल ओमान पुलिस ने वादी अल कबीर क्षेत्र में एक मस्जिद के आसपास गोलीबारी की घटना से निपटा, जिसके परिणामस्वरूप चार लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited