दक्षिण सूडान से विनाशकारी बाढ़ से त्राहिमाम, 10 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित

South Sudan: दक्षिण सूडान के कई हिस्सों में भारी बारिश विनाशकारी बाढ़ का कारण बनी है। बाढ़ से करीब दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। ओसीएचए के अनुसार, दक्षिण सूडान अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रहा है, पूर्वानुमानों में औसत से अधिक बारिश, युगांडा से नदी का प्रवाह और संभावित रूप से रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ की भविष्यवाणी की गई है।

south sudan

दक्षिण सूडान

South Sudan: दक्षिण सूडान के कई हिस्सों में भारी बारिश विनाशकारी बाढ़ का कारण बनी है। बाढ़ से करीब दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण अब तक देश के 78 में से 42 काउंटियों में लगभग 2,71,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं। यह जानकारी मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने शुक्रवार शाम को दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में जारी एक अपडेट में दी।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि प्रभावित आबादी का 40 प्रतिशत उत्तरी बहर-अल- गजल और यूनिटी राज्यों से है। इसने भविष्यवाणी की है कि सितंबर और दिसंबर के बीच बाढ़ से 3.3 मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, यूएन एजेंसी कहा कि भारी बारिश और बाढ़ ने 15 प्रमुख आपूर्ति मार्गों को दुर्गम बना दिया है।

यह भी पढ़ें: 86 साल की सजा काट रही पाकिस्तानी महिला को करें रिहा; शहबाज शरीफ ने बाइडन से की यह अपील

रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ की भविष्यवाणी

ओसीएचए के अनुसार, दक्षिण सूडान अभूतपूर्व बाढ़ का सामना कर रहा है, पूर्वानुमानों में औसत से अधिक बारिश, युगांडा से नदी का प्रवाह और संभावित रूप से रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ की भविष्यवाणी की गई है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, यह देश दुनिया भर में भूख से पीड़ित 18 हॉटस्पॉट में से एक है, जहां खाद्य सुरक्षा बिगड़ रही है।

(इनपुट: आईएएनएस)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited