Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव में धांधली के खिलाफ पीटीआई का हल्ला बोल, इमरान की पार्टी करेगी विरोध-प्रदर्शन

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में पिछले तीन दिनों से जारी मतगणना खत्म हो गई है। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। इस बीच इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने देश में विरोध-प्रदर्शन का एलान किया है।

Pakistan Election 2024

पाकिस्तान चुनाव में धांधली के खिलाफ पीटीआई आज करेगी देशव्यापी धरना प्रदर्शन

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के चुनाव परिणामों की देरी के बीच, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने वोट की पवित्रता की रक्षा के लिए रविवार को देशव्यापी विरोध का आह्वान किया है। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, निर्दलीय उम्मीदवार 100 सीटों के साथ आगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, यह फैसला पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के बाद आया है और इसमें वोटों की रक्षा के लिए देश भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की घोषणा की गई थी।

अब जनादेश की रक्षा करने का समय आ गया है- पीटीआई

बैठक में चुनाव नतीजों और आगे की रणनीति पर भी चर्चा हुई। कोर कमेटी ने विशिष्ट राजनीतिक दलों के साथ संबद्धता से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की। बैठक के दौरान महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसे पार्टी ने कहा कि पीटीआई के संस्थापक इमरान खान(Imran Khan) के साथ परामर्श के बाद लागू किया जाएगा। पीटीआई ने कहा, ''लोगों ने शांतिपूर्ण और संवैधानिक तरीके से अपना फैसला सुनाया है।'' उन्होंने कहा कि अब जनादेश की रक्षा करने का समय आ गया है।
एआरवाई न्यूज के अनुसार, कुल 265 नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों में से 257 के लिए परिणाम घोषित किए गए थे, जहां कुल मिलाकर 100 सीटों के साथ स्वतंत्र उम्मीदवार आगे चल रहे थे। पीएमएल-एन और पीपीपी ने क्रमशः 73 और 54 सीटें जीती थीं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 17 सीटें मिली थीं, जबकि पीएमएल-क्यू को तीन सीटें मिली थीं। जेयूआई-एफ और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) ने क्रमशः तीन और दो सीटें हासिल की थीं। एमडब्ल्यूएम और बीएनपी ने एक-एक सीट हासिल की थी।

पीटीआई ने वोटों की गिनती में धांधली का लगाया आरोप

इसके अलावा, पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने वोटों की गिनती में धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालय का रुख करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) से संबद्ध स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी पीपी-164 और एनए-118 के परिणामों को चुनौती देते हुए लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) का रुख किया, जहां पिता-पुत्र की जोड़ी शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज ने जीत हासिल की।
दूसरी ओर, डॉ. यासमीन राशिद ने भी लाहौर के एनए-130 निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जीत को लाहौर उच्च न्यायालय (LHC) में चुनौती दी। एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार शहजाद फारूक ने लाहौर के एनए:119 से मरियम नवाज की जीत को चुनौती दी, जबकि एनए:127 से एक अन्य पीएमएल-एन उम्मीदवार अता तरार की जीत को पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार जहीर अब्बास खोखर ने भी अदालत में चुनौती दी। उस्मान डार की मां रेहाना डार ने सियालकोट निर्वाचन क्षेत्र में पीएमएल-एन के दिग्गज ख्वाजा आसिफ की जीत को चुनौती देते हुए सियालकोट के एनए-71 में वोटों की पुनर्गणना के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited