Pakistan Election Result: पाकिस्तान में चुनाव खत्म, मतगणना शुरू, आने लगे परिणाम, नवाज शरीफ की हो सकती है वापसी

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में मतदान संपन्न होने पर एक घंटे की पाबंदी की अनिवार्य समयसीमा के बाद मतगणना शुरू होने के साथ विभिन्न मतदान केंद्रों से नतीजे आने शुरू हो गए। लेकिन किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का पूर्ण नतीजा आने में अभी कुछ घंटे लग सकते हैं।

pakistan election result

पाकिस्तान में मतदान खत्म, मतगणना शुरू

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में आम चुनाव खत्म हो चुके हैं। मतदान पूरा हो चुका है। अब पाकिस्तान में मतगणना शुरू हो गई। मतगणना के साथ ही पाकिस्तान में रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं, हालांकि फाइनल रिजल्ट में अभी देरी है। कहा जा रहा है कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ चौथी बार सत्ता में वापसी कर सकते हैं। पाकिस्तान में वोटिंग के दौरान कई जगहों पर हिंसा भी देखने को मिली।

पाकिस्तान चुनाव 2024: नवाज शरीफ के जीतने की संभावना

मतदान संपन्न होने पर एक घंटे की पाबंदी की अनिवार्य समयसीमा के बाद मतगणना शुरू होने के साथ विभिन्न मतदान केंद्रों से नतीजे आने शुरू हो गए। लेकिन किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का पूर्ण नतीजा आने में अभी कुछ घंटे लग सकते हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं, वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की संभावना जताई जा रही है। इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का 'बल्ला' से वंचित करने के चुनाव आयोग के फैसले को बरकरार रखा है। खान और जेल में बंद अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने अदियाला जेल से डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया।

पाकिस्तान चुनाव 2024: पाकिस्तान में वोटिंग

पाकिस्तान में मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और यह शाम पांच बजे तक जारी रहा। करीब 12 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं के इसमें हिस्सा लेने लिए देशव्यापी सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया था। मतदान का समय समाप्त हो गया लेकिन मतदान केंद्र परिसर के अंदर मौजूद मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई। मतदान प्रतिशत की अब तक जानकारी नहीं मिल पाई है।

पाकिस्तान चुनाव 2024: 265 सीटों पर मतदान

नेशनल असेंबली की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है। लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं। नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।

पाकिस्तान चुनाव 2024: मोबाइल सेवा बंद

मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद ‘बिगड़ते सुरक्षा हालात’ के मद्देनजर देश भर में मोबाइल सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। चुनावों में विपक्ष ने धांधली के आरोप भी लगाए तो वहीं डेरा इस्माइल खान में बृहस्पतिवार को हुए आतंकी हमले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात चार पुलिसकर्मी मारे गए। पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र के टैंक इलाके में बंदूकधारियों द्वारा सैनिकों पर की गई गोलीबारी में एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई। खैबर-पख्तूनख्वा के उत्तरी वजीरिस्तान जिले के मीर अली इलाके में अज्ञात लोगों ने सुरक्षाबलों के एक वाहन पर रॉकेट से हमला किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited