पाकिस्तान में बिना बताए सरकार ने कर दिया फेसबुक और इंस्टाग्राम को बैन! लोग नहीं कर पा रहे उपयोग

पाकिस्तान की शहबाज शरीफ की सरकार की तरफ से बैन को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं है, लेकिन लोग फेसबुक और इंस्टाग्राम का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

Shehbaz Sharif

पाकिस्तान में फेसबुक बैन (फोटो- @ShehbazSharif)

मुख्य बातें
  • पाकिस्तान में इंस्टाग्राम पर बैन
  • फेसबुक पर शरीफ सरकार ने लगाया बैन
  • एक्स पर पहले से ही लगा है बैन
पाकिस्तान में अब सोशल मीडिया साइट फेसबुक आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है। पाकिस्तान ने फेसबुक पर बैन लगाने का फैसला किया। पाक सरकार ने पहले ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को बैन कर रखा है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पाकिस्तान में बैन

मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की सरकार ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ को करीब छह महीने तक सफलतापूर्वक प्रतिबंधित रखने के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे मंचों को भी निशाना बनाया और आम लोगों तक इनकी पहुंच रोक दी है। सरकार के इस कदम को सोशल मीडिया पर पूर्ण रोक की योजना के तौर पर देखा जा रहा है।

व्हाट्सऐप में भी समस्या

पाकिस्तान में बुधवार से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इससे उपयोगकर्ताओं को विभिन्न इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) के सोशल मीडिया मंच तक पहुंच बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ उपयोगकर्ताओं को मेटा के स्वामित्व वाले अन्य ऐप, जैसे व्हाट्सऐप के साथ भी समस्याएं आ रही हैं।

आधिकारिक जानकारी नहीं

पाकिस्तान की सरकार ने आम जनता तक फेसबुक और इंस्टाग्राम की पहुंच रोकने के संबंध में अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। यह प्रतिबंध उच्च न्यायपालिका, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के बीच चल रही खींचतान के बीच लगाया गया है। माना जाता है कि पाकिस्तान में सरकार सेना चला रही है।

यहां से उठी थी मांग

मुख्यमंत्री मरयम नवाज के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने संघीय सरकार से छह से 11 मुहर्रम (13 से 18 जुलाई) तक पंजाब प्रांत में सभी सोशल मीडिया मंच जैसे यूट्यूब, एक्स, व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक आदि पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया था, ताकि पवित्र महीने के दौरान ‘‘सांप्रदायिक हिंसा को उकसाने वाली घृणा सामग्री, गलत सूचना आदि को नियंत्रित किया जा सके। पंजाब प्रांत में पाकिस्तान की सबसे अधिक 12 करोड़ आबादी रहती है।

दूरसंचार कंपनी ने क्या कहा

दूरसंचार कंपनी ‘नयाटेल’ ने गुरुवार को ‘एक्स’ पर कहा- ‘‘पिछले दो दिन से देश भर में सभी सेवा प्रदाताओं द्वारा मुहैया कराई जा रही फेसबुक और इंस्टाग्राम सेवाएं बाधित हैं। यह रुकावट पहले से ही अवरुद्ध ट्विटर/एक्स के अतिरिक्त है। हम इस रुकावट के कारणों तथा यह प्रतिबंध कब हटाया जाएगा, इस बारे में पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’’
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited