रहस्यमयी तरीके से पाकिस्तान बढ़ा रहा परमाणु हथियार, अमेरिकी वैज्ञानिक ने किया चौंकाने वाला दावा

Pakistan Nuclear Weapons: अमेरिका के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक ने दावा किया है कि पाकिस्तान के पास तकरीबन 170 परमाणु हथियारों का भंडार है जो मौजूदा वृद्धि दर के हिसाब से 2025 तक करीब 200 तक बढ़ सकता है।

Pakistan

पाकिस्तान बढ़ा रहा परमाणु ताकत

तस्वीर साभार : भाषा
Pakistan Nuclear Weapons: पाकिस्तान भले ही आर्थिक तंगी से जूझ रहा हो, यहां की जनता दाने-दाने को मोहताज हो और लोग सड़क पर आंदोलन कर रहे हों, लेकिन इन सबसे बेपरवाह यहां की सरकार अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में जुटी है। अब खबर सामने आई है कि पाकिस्तान गुपचुप और रहस्यमयी तरीके से अपनी परमाणु ताकत को बढ़ाने में लगा हुआ है।
अमेरिका के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक ने दावा किया है कि पाकिस्तान के पास तकरीबन 170 परमाणु हथियारों का भंडार है जो मौजूदा वृद्धि दर के हिसाब से 2025 तक करीब 200 तक बढ़ सकता है। अमेरिकी वैज्ञानिक के इस दावे ने कई देशों को हैरान कर दिया है।

न्यूक्लियर नोटबुक में किया गया दावा

अमेरिका के 'बुलेटिन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्ट्स' में 11 सितंबर को प्रकाशित स्तंभ 'न्यूक्लियर नोटबुक' में यह चौंकाने वाला दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि हमारा अनुमान है कि पाकिस्तान के पास करीब 170 परमाणु हथियारों का भंडार है। अमेरिका की रक्षा खुफिया एजेंसी ने 1999 में अनुमान जताया था कि पाकिस्तान के पास 2020 तक 60 से 80 परमाणु हथियार होंगे लेकिन तब से कई नयी हथियार प्रणालियां तैनात और विकसित की गयी हैं जिससे आकलन बढ़ गया है।

पाकिस्तान छिपाता है जानकारी

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने कहा है कि हमारा आकलन काफी अनिश्चितता से भरा है क्योंकि न तो पाकिस्तान और न ही अन्य देश पाकिस्तानी परमाणु शस्त्रागार के बारे में ज्यादा सूचना प्रकाशित करते हैं। उन्होंने कहा, हमारा अनुमान है कि देश का भंडार मौजूदा वृद्धि दर से 2020 के बाद के वर्षों में करीब 200 तक पहुंच सकता है। उन्होंने कहा, लेकिन जब तक भारत अपने शस्त्रागार का विस्तार नहीं करता या पारंपरिक ताकतों का निर्माण नहीं करता, तब तक यह उम्मीद करना उचित लगता है कि पाकिस्तान का परमाणु शस्त्रागार अनिश्चितकाल तक बढ़ता नहीं रहेगा बल्कि उसके मौजूदा हथियार कार्यक्रम पूरे होने के बाद यह कम होना शुरू हो सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited