क्या पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से शहबाज शरीफ देने जा रहे इस्तीफा? सेना मुख्यालय में दी गई विदाई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। प्रधानमंत्री शरीफ का कहना है कि वह 9 अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश करेंगे।

shehbaz sharif

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं

प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने बुधवार यानी 9 अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को औपचारिक सिफारिश भेजने का अपना इरादा घोषित किया है, उन्होंने मंगलवार को इस्लामाबाद कन्वेंशन सेंटर में आयोजित सौर ट्यूबवेलों पर केंद्रित एक समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा, 'मैं कल राष्ट्रपति को सरकार और विधानसभा को भंग करने की सिफारिश करूंगा, जिसके बाद मामले कार्यवाहक सरकार के हाथों में होंगे।' उन्होंने कहा, 'हालांकि, मैं आशावादी हूं कि सौर ऊर्जा परियोजना जारी रहेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि पाकिस्तान और उसके लोगों को आने वाले वर्षों में लागत प्रभावी बिजली मिल सके।'
पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के नेतृत्व वाली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) गठबंधन सरकार ने पहले घोषणा की थी कि विधानसभाएं 9 अगस्त को भंग कर दी जाएंगी।

तो नवाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे...

पाकिस्तान में नवंबर में होने वाले चुनावों में सत्ताधारी पीएमएल-एन अगर सत्ता में लौटी तो नवाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। उनके भाई और देश के मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने यह बात कही। नवाज शरीफ नवंबर 2019 से ब्रिटेन में आत्म-निर्वासन में रह रहे हैं। उन्हें 2018 में अल-अजीजिया मिल्स और एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामलों में दोषी ठहराया गया था। वह 'चिकित्सा आधार' पर लंदन जाने की अनुमति देने से पहले अल-अजीजिया मिल्स से जुड़े मामले में लाहौर की कोट लखपत जेल में सात साल की कैद की सजा काट रहे थे।

'बड़े भाई (नवाज) चौथी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे '
शहबाज शरीफ ने कहा, 'नवाज शरीफ पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वह लोगों की वैसे ही सेवा करेंगे जैसे उन्होंने पहले की थी।' उन्होंने कहा कि उनके बड़े भाई (नवाज) चौथी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनेंगे और कृषि, उद्योग और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देकर 'देश की किस्मत बदल देंगे' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने नवाज शरीफ के पिछले कार्यकाल 2013-17 में अभूतपूर्व प्रगति देखी और चीन, सऊदी अरब और तुर्किये जैसे देशों के साथ संबंधों में सुधार हुआ, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इन देशों के साथ पाकिस्तान के संबंधों को नुकसान पहुंचाया।शहबाज ने कहा कि वह नौ अगस्त को संसद भंग कर देंगे और पाकिस्तान की जनता नवंबर 2023 में वोट के जरिए अपनी सरकार चुनेगी। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने अब तक आम चुनावों के लिये तारीखों की घोषणा नहीं की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited