Pakistan: SCO बैठक से पहले किले में तब्दील हुआ पाकिस्तान, स्कूलों में छुट्टी का ऐलान; 5 दिनों तक नहीं होंगी कोई शादियां

SCO Summit: पाकिस्तान की अध्यक्षता में एससीओ शिखर सम्मेलन 16 और 17 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित होने वाला है। इससे पहले इस्लामाबाद और रावलपिंडी को किले में तब्दील कर दिया गया है। पांच दिनों तक दोनों शहर पूरी तरह से सील रहेंगे और स्कूलों में भी छुट्टी की घोषणा की गई है।

Islamabad

इस्लामाबाद

मुख्य बातें
  • 5 दिनों तक रेस्त्रां, मैरिज हॉल रहेंगे बंद।
  • कबूतरबाजी और पतंगबाजी पर भी लगी रोक।
  • इमारतों की छतों पर तैनात होंगे स्नाइपर।
SCO Summit: पाकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरो-शोरो पर हो रही हैं। इस्लामाबाद और रावलपिंडी को पांच दिनों के लिए सील कर दिया है। इस दौरान न तो कोई शादियां होंगी और न ही किसी रेस्त्रां में आप स्वाद का चटकारा ले पाएंगे। कैफे और स्नूकर क्लब इत्यादि भी 12 से 16 अक्टूबर तक अस्थायी रूप से बंद रहेंगे।
समाचार एजेंसी एएनआई ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून के हवाले से बताया कि एससीओ बैठक से पहले सुरक्षा उपायों के तहत 12 से 16 अक्टूबर तक रेस्त्रां, मैरिज हॉल, कैफे, स्नूकर क्लब इत्यादि को बंद करने का निर्णय लिया गया। बता दें कि इस्लामाबाद और रावलपिंडी के पुलिस अधिकारी सभी प्रतिष्ठान मालिकों से गांरटी बॉन्ड भरवा रहे हैं कि वह पांच दिनों तक अपने प्रतिष्ठान बंद रखेंगे।
पुलिस अधिकारियों ने तो प्रतिष्ठान मालिकों को समन जारी कर श्योरिटी बॉन्ड भरने का निर्देश दिया है और अगर 12 से 16 अक्टूबर के बीच किसी प्रतिष्ठान मालिक ने बॉन्ड का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

अदालती कार्यवाही बंद रहेगी

आदियाला जेल में बंद संदिग्धों को पांच दिनों तक अदालत में पेश नहीं किया जाएगा और अदालती कार्यवादी 16 अक्टूबर के बाद शुरू होगी। अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के मद्देनजर पूरे शहर की बहुमंजिला इमारतों की छतों पर कमांडो और स्नाइपर शूटर तैनात किए जाएंगे।

पतंगबाजी पर भी लगी रोक

बकौल रिपोर्ट, नूर खान चकलाला एयरबेस के आसपास 3 किमी के इलाके में कबूतर उड़ाने और पतंगबाजी पर भी रोक लगाई गई है। इसके अतिरिक्त सरकार ने आगामी एससीओ शिखर सम्मेलन के सुचारू आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए 14 से 16 अक्टूबर तक दोनों शहरों में तीन दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

कब आयोजित होगा SCO शिखर सम्मेलन?

गौरतलब है कि पाकिस्तान की अध्यक्षता में एससीओ शिखर सम्मेलन 16 और 17 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित किया जाएगा जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। इस सम्मेलन में सम्मिलित होने के लिए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर 15 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे। यह लगभग 9 सालों में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पहली पाकिस्तान यात्रा होगी। इससे पहले दिसबंर 2015 में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान की यात्रा की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited