VIDEO: पाकिस्तानियों ने भारत की तारीफ में पढ़े कसीदे, खुद के देश को सुनाई खरी-खोटी

Pakistan React On G20 Summit: 'मुझे लगता है कि हम अपनी विदेश नीति में विफल रहे हैं और इसी वजह से हमारे पड़ोसी देश में जी-20 शिखर सम्मेलन हो रहा है। पिछले 5-6 वर्षों में हमारी अर्थव्यवस्था और सुरक्षा स्थिति खराब हो गई है।' ये दर्द एक आम पाकिस्तानी का है। पड़ोसी मुल्क में आम लोग भारत की तारीफ कर रहे हैं।

G20, Pakistan, Modi

G20 Summit के आयोजन को लेकर भारत की तारीफ में पाकिस्तानियों ने क्या बोला?

Pakistan News: भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता के बाद पूरी दुनिया हमारे देश का गुणगान कर रही है। इस बीच पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी भारत की तारीफ में कसीदे पढ़े जा रहे हैं। पाकिस्तानियों ने जहां भारत को जी20 समिट के आयोजन को लेकर सराहा, वहीं अपने ही देश को जमकर कोसा है। जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी के लिए भारत की प्रशंसा करते हुए पाकिस्तान में लोगों की ओर ने क्या-क्या प्रतिक्रियाएं दी, नीचे देखिए पाकिस्तान की पब्लिक भारत के बारे में क्या सोचती है।

भारत की तारीफ में पाकिस्तानियों ने क्या बोला?

एक स्थानीय व्यक्ति का कहना है कि "...जब शीर्ष 20 देशों के प्रमुख देश का दौरा करते हैं, तो यह देश के लिए सम्मान की बात है। इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को कई लाभ मिलेंगे।" वहीं पाकिस्तान के एक अन्य स्थानीय व्यक्ति का कहना है, "वहां सऊदी अरब के शासक आए थे और लोगों को उम्मीद थी कि वह यहां भी आएंगे लेकिन वह नहीं आए। जब इतना बड़ा सम्मेलन होता है तो लोग देखते हैं कि देश आगे बढ़ रहा है।"

अपने ही देश को पाकिस्तानियों ने कहा भला-बुरा

पाकिस्तान के एक अन्य स्थानीय व्यक्ति ने अपने ही देश को खरी-खोटी सुना दी। उन्होंने दावा किया कि 'मुझे लगता है कि हम अपनी विदेश नीति में विफल रहे हैं और इसी वजह से जी-20 शिखर सम्मेलन हमारे पड़ोसी देश में हो रहा है और राष्ट्राध्यक्ष आ रहे हैं. पिछले 5-6 वर्षों में हमारी अर्थव्यवस्था और सुरक्षा स्थिति खराब हो गई है। दुनिया ने हमें किनारे कर दिया है...'

पीएम मोदी को लेकर क्या बोले पाकिस्तान के स्थानीय लोग?

एक अन्य स्थानीय व्यक्ति का कहना है कि 'आज जब हम अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो भारत शीर्ष 20 देशों की मेजबानी कर रहा है। भारत ने अच्छा कदम उठाया है, ये भारतीयों के लिए गर्व का पल था। भारत से जो तस्वीरें आई हैं, पीएम मोदी की दुनिया के नेताओं के साथ जो तस्वीरें आई हैं, वो दुनिया को भारत की सकारात्मक तस्वीर दिखाने में कामयाब रहीं। सऊदी अरब के 'शेजादा' ने की ये बात यहां नहीं आए लेकिन वह भारत गए, जिससे पता चलता है कि भारत दुनिया के लिए कितना महत्वपूर्ण हो गया है। यह आश्चर्य की बात थी कि बांग्लादेश को आमंत्रित किया गया था, लेकिन पाकिस्तान को आमंत्रित नहीं किया गया था।"

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पीएम मोदी का अभिनंदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत द्वारा जी20 के ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व सफल आयोजन के लिए बुधवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करते हुए एक प्रस्ताव भी पारित किया गया। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के चयन के लिए बुधवार को पार्टी मुख्यालय में बुलाई गई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले पार्टी के निर्णय लेने वाली सर्वोच्च ईकाई भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया है, "हम, भाजपा कार्यकर्ता, 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित सफल जी20 शिखर सम्मलेन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार की सराहना करते हैं और उनका हार्दिक अभिनंदन करते हैं। हम शिखर सम्मलेन में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए नेतृत्व और उनकी अटूट प्रतिबद्धता पर गर्व करते हैं। जी20 दिल्ली शिखर सम्मलेन भारत के राजनयिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय के रूप में जुड़ गया है, यह एक परिवर्तनकारी क्षण है जिसके नजरिये से वैश्विक मंच पर अब हमारे राष्ट्र को देखा जाएगा। भारत में आयोजित जी20 शिखर सम्मलेन ने आर्थिक, जियो पॉलिटिक्स, टेक्नोलॉजी जैसे कई अहम वैश्विक विषयों पर पूरी दुनिया को एक मंच पर लाने का काम किया। हम एक व्यापक और दूरदर्शी जी20 नई दिल्ली घोषणा पत्र सुनिश्चित करने के लिए पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना करते हैं। यह घोषणा पत्र हमारी दूरदर्शिता का प्रमाण है, जो हमारे वर्तमान और भविष्य के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश स्तंभ का कार्य करेगी।"

पीएम मोदी 450 दिल्ली पुलिस कर्मियों के साथ डिनर करेंगे

जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए एक विशेष डिनर की मेजबानी करेंगे। दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में 30 से अधिक विश्व नेताओं, शीर्ष यूरोपीय संघ के अधिकारियों, अतिथि देशों के प्रतिनिधियों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया था। सम्मेलन का समापन 10 सितंबर को हुआ था। जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की सुरक्षा व्यवस्था में 50,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात थे, जिसमें डॉग स्क्वॉड और घुड़सवार पुलिस जैसी विशेष इकाइयां शामिल थीं। हालांकि, डिनर के लिए तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन अनुमान है कि प्रधानमंत्री मोदी इस सप्ताह के अंत में दिल्ली पुलिसबल के लगभग 450 सदस्यों के साथ डिनर करेंगे। सूत्रों के अनुसार, दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने शिखर सम्मेलन में अपनी ड्यूटी के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों की एक सूची संकलित करने के लिए प्रत्येक जिले से इनपुट का अनुरोध किया है। शिखर सम्मेलन मध्य दिल्ली के प्रगति मैदान क्षेत्र में हुआ था। यह क्षेत्र सभी उपस्थित लोगों की सुरक्षा और सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा घेरे में घिरा हुआ था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited