अब अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया... न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों से बोले पीएम मोदी

Modi in New York: न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ीयम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब अपना नमस्ते भी मल्टीनेशनल हो गया है, लोकल से ग्लोबल हो गया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मेरे लिए, आप सभी भारत के मजबूत ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। इसलिए मैं आपको 'राष्ट्रदूत' कहता हूं।

PM Modi in New York USA

अमेरिका के न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने भारतीय प्रवासियों को किया संबोधित।

PM Modi in US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम पहुंचे, जहां उन्होंने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने कहा कि अब अपना नमस्ते भी लोकल से ग्लोबल हो गया है। उन्होंने बताया कि जब वो कभी किसी पद पर नहीं थे, तब भी अमेरिका के करीब 29 राज्यों का दौरा कर चुके थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि आप लोग हर बार पिछली बार का रिकॉर्ड तोड़ देते हैं। आप मेरे लिए सबसे मजबूत भारत के ब्रांड एम्बेसडर रहे हैं, इसलिए मैं आप सब को राष्ट्रदूत कहता हूं।

'किसी समंदर की गहराई में इतना दम नहीं...'

आपने भारत को अमेरिका और अमेरिका को भारत से कनेक्ट किया है। आपके टैलेंट स्किल का कोई मुकाबला नहीं है। आप सात समंदर दूर हैं, लेकिन किसी समंदर की गहराई में इतना दम नहीं, जो भारत को आपके दिल से दूर कर सके। हम जहां भी जाते हैं, परिवार मानकर उनसे घुल जाते हैं। डाइवर्सिटी को जीना अपने संस्कारों में उतारना हमारी रगों में है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपका ये प्यार मेरा बहुत बड़ा सौभाग्य है। मुझे वो दिन याद आते हैं जब मैं पीएम भी नहीं था, सीएम भी नहीं था और नेता भी नहीं था। उस समय जिज्ञासु के तौर पर मैं यहां आया करता था। जब मैं किसी पद पर नहीं था, उससे पहले भी मैं अमेरिका के करीब 29 स्टेट्स में दौरा कर चुका था।

विविधता को जीना हमारी रगों में है- मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मां भारती ने हमें जो सिखाया है, उसे हम कभी नहीं भूल सकते। हम जहां भी जाते हैं, सभी को परिवार के रूप में स्वीकार करते हैं। समझना विविधता को जीना, विविधता को जीना हमारी रगों में है।' न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि हम एक ऐसे देश से हैं जहां दर्जनों भाषाएं और संवाद हैं, दुनिया के सभी धर्म और आस्थाएं हैं और फिर भी हम एकजुट होकर आगे बढ़ रहे हैं।

'AI का मतलब अमेरिकी-भारतीय भावना'

न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "दुनिया के लिए AI का मतलब कृत्रिम बुद्धिमत्ता है, लेकिन मेरे लिए एआई का मतलब अमेरिकी-भारतीय भावना भी है। यह दुनिया की नई 'एआई' शक्ति है....मैं यहां मौजूद भारतीय समुदाय को सलाम करता हूं।"
पीएम मोदी ने कहा, "मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, हर नेता प्रवासी भारतीयों की प्रशंसा करता है। कल राष्ट्रपति बिडेन मुझे अपने घर, डेलावेयर ले गए। उनका स्नेह मेरे लिए दिल को छू लेने वाला क्षण था। वह सम्मान 140 करोड़ भारतीयों का है, यह सम्मान आपका है, और यहां रहने वाले लाखों भारतीयों का है। मैं राष्ट्रपति बिडेन और आप लोगों का आभारी हूं। 2024 का यह साल पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है। एक तरफ कुछ देशों के बीच संघर्ष और संघर्ष है, दूसरी तरफ कई देशों में लोकतंत्र का जश्न मनाया जा रहा है। लोकतंत्र के इस जश्न में भारत और अमेरिका एक साथ हैं..."

अमेरिका चुनाव को लेकर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा, "यहां चुनाव होने वाले हैं। भारत में अभी जो चुनाव हुए हैं, वे मानव इतिहास में अब तक हुए सबसे बड़े चुनाव थे। हमारे मतदाताओं की संख्या अमेरिका की कुल आबादी से लगभग दोगुनी थी। जब हम भारतीय लोकतंत्र के इस पैमाने को देखते हैं तो हमें और भी गर्व होता है।" पीएम मोदी ने कहा, "आपको 'पुष्प' शब्द याद होगा जिसका अर्थ है फूल, मैं इसे 'पी' से प्रगतिशील भारत, 'यू' से अजेय भारत, 'एस' से आध्यात्मिक भारत, 'एच' से मानवता प्रथम जिसके लिए भारत ने खुद को समर्पित किया है और 'पी' से समृद्ध भारत के रूप में परिभाषित करता हूं... 'पुष्प' या फूल की पांचों पंखुड़ियां जो विकसित भारत का निर्माण करेंगी..."

'भारत की जनता का यह जनादेश बहुत महत्वपूर्ण'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "चुनाव की लंबी प्रक्रिया के बाद इस बार भारत में कुछ अभूतपूर्व हुआ है... लगातार तीसरी बार हमारी सरकार सत्ता में लौटी है। पिछले 60 सालों में ऐसा नहीं हुआ। भारत की जनता का यह जनादेश बहुत महत्वपूर्ण है। इस तीसरे कार्यकाल में हमें बड़े लक्ष्य हासिल करने हैं..."
पीएम मोदी ने कहा, "...एक समय ऐसा भी था जब मैंने अपने लिए दूसरा रास्ता चुना था लेकिन नियति मुझे राजनीति में ले आई। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं मुख्यमंत्री बनूंगा। मैं गुजरात का सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहा। बाद में लोगों ने मुझे पदोन्नत किया और प्रधानमंत्री बनाया..."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं भारत का पहला ऐसा प्रधानमंत्री हूं जो आजादी के बाद पैदा हुआ। करोड़ों भारतीयों ने अपना जीवन स्वतंत्रता आंदोलन के लिए समर्पित कर दिया... हम भारत के लिए मर नहीं सकते, लेकिन हम देश के लिए जी सकते हैं... पहले दिन से ही मेरा दिल और मिशन बहुत स्पष्ट रहा है। मैं अपना जीवन 'स्वराज' के लिए नहीं दे सकता था, लेकिन मैंने फैसला किया कि मैं अपना जीवन 'सुराज' और 'समृद्ध भारत' के लिए समर्पित करूंगा..."

'भारत ऊर्जा और सपनों से भरा हुआ है'

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा, "भारत ऊर्जा और सपनों से भरा हुआ है। हर दिन हम नई उपलब्धियां देखते हैं। आज, भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों ने शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीते हैं।" पीएम मोदी ने कहा, "भारत अब अवसरों की भूमि है। यह अब अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि अवसर पैदा करता है। पिछले 10 वर्षों में, भारत ने हर क्षेत्र में अवसरों के लॉन्चिंग पैड बनाए हैं।"

'हजारों महिलाओं को ड्रोन पायलट बना रहे'

न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "...महिलाओं के कल्याण के साथ-साथ हम महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सरकार ने कई घर बनाए और उनका पंजीकरण महिलाओं के नाम पर किया गया। पिछले 10 वर्षों में 10 करोड़ महिलाएं सूक्ष्म उद्यमिता योजना से जुड़ी हैं। कृषि में हम तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। खेती के लिए हम ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन नई बात यह है कि इसके लिए भारत की ग्रामीण महिलाएं ही जिम्मेदार हैं। हम हजारों महिलाओं को ड्रोन पायलट बना रहे हैं। यह तकनीकी क्रांति गांवों की महिलाओं द्वारा लाई जा रही है। जिन क्षेत्रों की उपेक्षा की गई थी, अब उन पर हमारा ध्यान है।"

अमेरिका में प्रधानमंत्री ने दी, 'मोदी की गारंटी'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज भारत का 5G बाजार अमेरिका से भी बड़ा है। यह दो साल के भीतर हुआ है। अब भारत मेड-इन-इंडिया 6G पर काम कर रहा है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वह दिन दूर नहीं जब आप अमेरिका में मेड-इन-इंडिया चिप देखेंगे। यह छोटी सी चिप भारत की विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। 'ये मोदी की गारंटी है'।"

पीएम मोदी ने बयां की थी अपनी उत्सुकता

लॉन्ग आइलैंड स्थित कोलिजियम में पीएम मोदी के आगमन से पहले कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं। मोदी शनिवार को क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए डेलवेयर के विलमिंगटन में थे। प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा था कि 'डेलवेयर में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद न्यूयॉर्क में उतरा। शहर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रवासी भारतीयों के बीच जाने और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं।'
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आयुष सिन्हा author

मैं टाइम्स नाउ नवभारत (Timesnowhindi.com) से जुड़ा हुआ हूं। कलम और कागज से लगाव तो बचपन से ही था, जो धीरे-धीरे आदत और जरूरत बन गई। मुख्य धारा की पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited