PM Modi Ukraine Visits: पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच बातचीत संपन्न, चार समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi Ukraine Visits: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच वार्ता के बाद भारत और यूक्रेन ने कृषि, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता में सहयोग के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। बता दें कि तीन दशक में पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री ने यूक्रेन की यात्रा की है।

pm modi in ukraine

पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की।

PM Modi Ukraine Visits: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच हुई वार्ता के बाद भारत और यूक्रेन ने शुक्रवार को चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये। अधिकारियों ने बताया कि इन समझौतों से कृषि, खाद्य उद्योग, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता के क्षेत्रों में सहयोग सुनिश्चित होगा। इससे पहले, मोदी ने यूक्रेन की राजधानी कीव की ऐतिहासिक यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ वार्ता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन की पहली यात्रा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा है।

पहली बार भारतीय पीएम गए यूक्रेन

बता दें कि यह 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा है और उनकी यात्रा रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में कीव के ताजा सैन्य आक्रमण के बीच हो रही है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेलेंस्की से मुलाकात की। यूक्रेन के साथ भारत की एकजुटता के प्रतीक के रूप में एक महत्वपूर्ण संकेत देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की के कंधे पर अपना हाथ मजबूती से रखा और रूस के साथ संघर्ष को लेकर भारत के समर्थन पर जोर दिया।

10 घंटे की यात्रा कर यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी

बता दें कि पीएम मोदी पोलैंड से रेल फोर्स वन से 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद कीव पहुंचे। स्टेशन पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जिसके बाद हयात होटल में भारतीय प्रवासी सदस्यों ने उनका उत्साहपूर्वक स्वागत किया। उन्होंने वैश्विक संघर्षों के प्रति भारत के दृष्टिकोण में शांति और अहिंसा के महत्व को रेखांकित करते हुए कीव में गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।
प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक यात्रा को युद्धरत देशों के बीच वार्ता को सुविधाजनक बनाने में भारत की रचनात्मक भूमिका निभाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। कीव यात्रा पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा के बाद हो रही है, जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की थी।

रूस यूक्रेन युद्ध पर भारत की नजर

भारत ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपनी स्थिति को लगातार बनाए रखा है। भारत ने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शांतिपूर्ण समाधान की वकालत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले 14 जून को इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ संघर्ष पर चर्चा की थी, तथा शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी।
कूटनीतिक प्रयासों के अलावा, नई दिल्ली ने यूक्रेन को महत्वपूर्ण मानवीय सहायता भी प्रदान की है, जिसमें आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं, जिससे यूक्रेनी लोगों के प्रति उसका समर्थन प्रदर्शित होता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited