BRICS शिखर सम्मेलन में PM मोदी-शी जिनपिंग की हुई बात, LAC पर तनाव घटाने पर हुए सहमत

भारत और चीन पिछले तीन वर्षों से गतिरोध की स्थिति में हैं और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के कारण सभी स्तरों पर संबंध खराब हो गए हैं।

पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात

पीएम मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात

Modi Jinping Meets: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पूरी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शीघ्र तनाव कम करने के लिए काम करने पर सहमत हुए, जहां पूर्वी लद्दाख में जून 2020 में गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद से काफी तनाव बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले दोनों नेता एलएसी पर सैनिकों की शीघ्र वापसी के लिए अपने देशों के अधिकारियों को निर्देश देने पर सहमत हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच गुरुवार को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर छोटी सी वार्ता हुई। सम्मेलन के एक वीडियो फुटेज के अनुसार, दोनों नेताओं को अपनी निर्धारित सीटों की ओर बढ़ते हुए बातचीत करते देखा जा सकता है। इसके बाद कयास लग रहे हैं कि क्या इस मुलाकात से भारत-चीन के बीच रिश्तों में जमी बर्फ पिघलेगी, क्या दोनों देशों के बीच आई दरार कम हो सकेगी।

जी20 बाली शिखर सम्मेलन में भी हुई थी मुलाकात

पिछले साल जी20 बाली शिखर सम्मेलन के दौरान भी मोदी और शी दोनों ने एक-दूसरे से मुलाकात की थी। हालांकि, पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि दोनों नेताओं ने पिछले नवंबर में बाली में जी20 शिखर सम्मेलन में न केवल शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया था, बल्कि द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने की आवश्यकता पर भी बात की थी।
भारत और चीन पिछले तीन वर्षों से गतिरोध की स्थिति में हैं और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के कारण सभी स्तरों पर संबंध खराब हो गए हैं। पूर्वी लद्दाख में चीनी आक्रामकता के बाद, 2020 से सीमा मुद्दों को संबोधित करने के लिए दोनों पक्षों नेशद्ग अब तक 19 दौर की वार्ता की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय ब्रिक्स सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका में हैं। यहां ब्रिक्स के नेताओं ने चंद्रयान-3 की सफलता पर उन्हें बधाइयां दी हैं। बुधवार रात ब्रिक्स नेताओं के भोज में चंद्रयान-3 की खूब चर्चा हुई। भोज में शामिल राष्ट्राध्यक्ष चलकर पीएम मोदी तक आए और उन्हें व्यक्तिगत रूप से बधाई दी।
(IANS Input)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited