पुतिन ने फिर की पीएम मोदी की जमकर तारीफ, कहा- उन्हें डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता और न ही...

Putin Praises PM Modi: भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सभी दिशाओं में लगातार विकसित हो रहे हैं।

Vladimir Putin

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

Putin Praises PM Modi: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें राष्ट्रीय हितों के विपरीत फैसला लेने के लिए डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता है। जब राष्ट्रीय हितों की रक्षा के मुद्दे पर पुतिन ने पीएम मोदी के सख्त रुख की भी सराहना की। उन्होंने भारत को एक प्रमुख अर्थव्यवस्था भी करार दिया। पुतिन ने कहा कि भारत-रूस के संबंध लगातार विकसित हो रहे हैं और उन्होंने इसका श्रेय पीएम मोदी और सरकार की नीतियों को दिया।

पुतिन बोले, कोई मोदी को डरा नहीं सकता

पुतिन ने कहा, मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मोदी को कोई भी कार्य, कदम और निर्णय लेने के लिए डराया, धमकाया या मजबूर किया जा सकता है जो भारत और भारतीय लोगों के राष्ट्रीय हितों के विपरीत है। और ऐसा दबाव है, मुझे पता है। वैसे, वह और मैं इस बारे में कभी बात भी नहीं करते हैं। मैं सिर्फ यह देखता हूं कि बाहर से क्या हो रहा है, और कभी-कभी, ईमानदारी से कहूं तो मैं भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए उनके सख्त रुख से आश्चर्यचकित भी होता हूं। पुतिन ने 14वें वीटीबी इन्वेस्टमेंट फोरम 'रूस कॉलिंग' में ये बात कही।

कहा, दोनों देशों के संबंध लगातार बढ़ रहे

भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए पुतिन ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध सभी दिशाओं में लगातार विकसित हो रहे हैं। मंच को संबोधित करते हुए रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा अपनाई गई नीति दोनों देशों के बीच संबंधों की मुख्य गारंटर है। द्विपक्षीय व्यापार के विस्तार में तेजी लाने के लिए दोनों देश क्या कर सकते हैं, इस पर पुतिन ने कहा, मैं कहना चाहूंगा कि रूस और भारत के बीच संबंध सभी दिशाओं में लगातार विकसित हो रहे हैं, और इसका मुख्य गारंटर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपनाई गई नीति है। वह विश्व राजनीतिक हस्तियों के उस समूह से संबंधित हैं जिनके बारे में मैंने बिना नाम लिए बात की थी।

भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत

पुतिन ने कहा, अगर मैं उनकी जगह होता, अगर स्थिति इस तरह से विकसित होती तो मैं भी ऐसा ही करता। वे पैसा कमाते हैं, और यह सही भी है। लेकिन, निश्चित रूप से यह पर्याप्त नहीं है। हमारे पास बहुत अधिक मौके हैं। दुनिया की अर्थव्यवस्था की वैश्विक रैंकिंग में आर्थिक मात्रा और क्रय शक्ति के आधार पर भारत सूची में तीसरे स्थान पर है और रूस पांचवें स्थान पर है। मैं आपको याद दिला दूं, चीन, अमेरिका, भारत, जापान, रूस। क्रय शक्ति समानता के आधार पर दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं। बेशक, अगर इस साल चीन के साथ हमारा व्यापार कारोबार 200 बिलियन के करीब है, तो भारत के साथ इसे बढ़ाना हमारे लिए सही होगा। (ANI)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited