क्या रुक जाएगी एक बड़ी जंग! यूक्रेन से लौटते ही PM Modi ने पुतिन को लगाया फोन, क्या हुई बातचीत?

PM Modi talk to Russian President Putin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर बताया कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया इसके साथ ही यूक्रेन के साथ संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

Indian Prime Minister Narendra Modi with Russian President Vladimir Putin

पीएम मोदी ने पुतिन से की फोन पर बातचीत।

PM Modi talk to Russian President Putin: यूक्रेन के हालिया दौरे से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की है। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर गंभीर बातचीत हुई। इस बातचीत की जानकारी खुद पीएम मोदी ने दी है। उन्होंने बताया, रूसी राष्ट्रपति के साथ यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया इसके साथ ही यूक्रेन के साथ संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।
पीएम मोदी ने मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि बातचीत में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने कहा, रूस-यूक्रेन संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया। संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई।

एक दिन पहले बाइडेन से हुई थी बातचीत

बता दें, इससे पहले सोमवार को पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी फोन पर बात की थी। इसको लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई थी। मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को अपनी यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी थी तथा बातचीत और कूटनीति के जरिए क्षेत्र में जल्द शांति बहाल करने के लिए भारत का पूरा समर्थन जताया था। हालांकि, इस मुद्दे पर व्हाइट हाउस की ओर से कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

23 अगस्त को यूक्रेन पहुंचे थे पीएम मोदी

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था। इस दौरानी राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की ने पीएम मोदी से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों को लेकर बातचीत भी हुई, जिसमें रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर विस्तार से बातचीत हुई। इस दौरान भी पीएम मोदी ने जंग के शांतिपूर्ण समाधान के लिए दोनों नेताओं को बातचीत के टेबल पर आने का आग्रह किया। बता दें, पीएम मोदी का यह दौरान जुलाई में रूस दौरे के बात हुआ था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited