PM Modi Dubai Speech : पीएम मोदी बोले-' तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी', 'जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे'..बताया मंदिर से जुड़ा किस्सा

PM Modi Speech in Dubai: पीएम मोदी ने दुबई में भारतीयों को संबोधित किया, 'अहलान मोदी' के नारे से गूंजा जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा के लिए संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे हैं।

PM Modi Dubai Speech : पीएम मोदी बोले-' तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी', 'जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे'..बताया मंदिर से जुड़ा किस्सा
PM Modi Speech in Dubai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा के लिए संयुक्त अरब अमीरात पहुंच गए हैं। यूएई पहुंचने पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस बीच UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम मोदी को गले भी लगाया। बता दें कि 2014 के बाद से यह पीएम मोदी की यूएई की सातवीं यात्रा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी में अहलान मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया अपने भाषण की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने भारत और यूएई के बीच संबंधों की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में शामिल हुए भारतीय समुदाय का भी आभार जताया।

प्रधानमंत्री मोदी का अबू धाबी में संबोधन, जानिए क्या कहा-

# पीएम मोदी ने अबुधाबी में बने पहले हिंदू मंदिर के लिए जमीन मिलने से जुड़ा किस्सा बताते हुए कहा- 2015 में आप सबकी ओर से मैंने यहां एक मंदिर का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने एक पल भी गंवाए बिना हां कह दिया। उन्होंने यहां तक कह था कि जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे, मैं वह आपको दे दूंगा।
# पीएम मोदी ने कहा आज एक-एक भारतीय का लक्ष्य, 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का है। दुनिया का वो देश जिसकी अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है। वो देश हमारा भारत है।हमारा भारत स्मार्ट फोन डेटा कंज्यूम करने में दुनिया में नंबर वन है।
# अबू धाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है। अतीत में हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है। दोनों देश साथ-साथ चले हैं, साथ-साथ आगे बढ़े हैं। आज UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। आज UAE सातवां सबसे बड़ा निवेशक है। ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश काफी सहयोग कर रहे हैं।
# मोदी ने एक गारंटी भी दी है। मोदी ने अपने तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी दी है। और मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। हमारी सरकार लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए उनकी परेशानियां दूर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
# पीएम मोदी ने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार - द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है। यह सम्मान सिर्फ मेरा नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का है।
# मोदी ने कहा, '2015 में जब मैंने आप सभी की ओर से उन्हें(शेख मोहम्मद बिन जायद) अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया, तो उन्होंने तुरंत इसके लिए हां कह दी...अब इस भव्य (BAPS) मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है...'
#मैंने अरबी में कहा- भारत और यूएई वक्त की कलम से दुनिया की किताब पर एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं। भारत और यूएई की दोस्ती एक साझा दौलत है। हम एक अच्छे भविष्य की बेहतरीन शुरुआत कर रहे हैं।
# मोदी ने कहा दुनिया का वह देश जिसकी अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है? हमारा भारत। कौन सबसे तेज मोबाइल डेटा कंजंप्शन कर रहा है। हमारा भारत। कहां सबसे ज्यादा मिल्क प्रोडक्शन होता है। हमारा भारत। सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स में नंबर दो पर है। हमारा भारत।
#भारत-यूएई की दोस्ती जितनी जमीन पर मजबूत है उतना ही उसका परचम अंतरिक्ष में भी लहरा रहा है। मैं इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में यूएई के पहले एस्ट्रोनॉट को भारत की ओर से बधाई देता हूं। उन्होंने भारत को स्पेस से शुभकामनाएं भेजीं, इसके लिए भी उनको बधाई देता हूं। भारत-यूएई एक दूसरे की प्रोग्रेस में पार्टनर हैं। हमारा रिश्ता इनोवेशन, इन्वेस्टमेंट और कल्चर का है।
#पीएम मोदी ने कहा- मुझे केंद्र मे आये अरसा नहीं बीता है... मेरे लिए डिप्लोमेसी भी नई थी
#सत्कार और स्वागत मेरा नहीं है, 140 करोड़ भारतीय देशवासियो का है , 10 वर्षो मे मेरी UAE की 7वी यात्रा है, यहाँ की गर्म जोशी और स्वागत पहले जैसा ही है, हमें भी भारत मे उनका 4 बार स्वागत करने का मौका मिला
#इस स्टेडियम से मुझे भारतीयों की खुश्बू आती है, UAE के राष्ट्रपति ने कोरोना के समय ये कहा था कि आप भारतीयों की चिंता ना करे, मैं उनके लिए व्यवस्था कर रहा हूँ
# मोदी ने कहा- दस वर्षों में यह यूएई की मेरी सातवीं यात्रा है। मेरे भाई शेख जायेद मुझे आज भी एयरपोर्ट पर रिसीव करने आए थे। उनकी गर्मजोशी वही थी। उनका अपनापन वही था और यह बात उन्हें खास बना देती है। हमें भी खुशी है कि हमें भी चार बार उनका भारत में स्वागत करने का मौका मिला है।
#अब अबू धाबी मे ऐतिहासिक मंदिर का समय आ गया
#भारत और UAE का रिश्ता आगे बढ़ रहा और बीते समय मे हमने अपने रिश्ते को एक नई दिशा दी है... आज भी जो हमारे बीच समझौते हुए है... वो इसी रिश्ते मे हुए... आशाओ के स्तर पर दोनों देशों मे नजदीकी है
#उन्होंने कहा कि आज की यादें जीवन भर मेरे साथ भी रहने वाली हैं। मैं आपके लिए भारत की मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं। इस कार्यक्रम का आयोजन अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज में अपने परिवारजनों से मिलने के लिए यूएई आया हूं।
पीएम मोदी ने 2015 की अपनी यूएई यात्रा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि तब मुझे केंद्र सरकार में आए ज्यादा समय नहीं हुआ था। डिप्लोमेसी की दुनिया भी मेरे लिए नई थी। तब एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत करने के लिए तब के क्राउन प्रिंस और आज के राष्ट्रपति अपने पांच भाईयों के साथ आए थे। वो गर्मजोशी उनकी आंखों में वो चमक मैं कभी नहीं भूल सकता। उस पहली मुलाकात में मुझे ऐसा लगा कि मैं किसी करीबी के घर आया हूं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited