23 जून को पीएम मोदी करेंगे अमेरिका में भारतीय समुदाय को संबोधित, जानिए 10 बड़ी बातें

प्रवासी भारतीयों के साथ मोदी का कार्यक्रम "भारत की विकास गाथा" में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा।

PM Modi

PM Modi

PM Modi US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार दिन की यात्रा पर अमेरिका के लिए रवाना हो गए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर गए हैं। बाइडन दंपति 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में मोदी की मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में मोदी 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है। प्रवासी भारतीयों के साथ मोदी का कार्यक्रम "भारत की विकास गाथा" में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा।

पीएम मोदी के कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

  • मोदी का कार्यक्रम 23 जून को शाम 7 बजे से रात 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) दो घंटे के लिए होगा।
  • पुरस्कार विजेता अंतरराष्ट्रीय गायिका मैरी मिलबेन रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में यूनाइटेड स्टेट्स इंडियन कम्युनिटी फाउंडेशन (USICF) द्वारा आयोजित डायस्पोरा रिसेप्शन में मोदी और अन्य मेहमानों के लिए प्रस्तुति देंगी।
  • मिलबेन संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के निमंत्रण पर पीएम मोदी के साथ 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (यूएनएचक्यू) में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में भाग लेंगी।
  • अमेरिका में मोदी के रोनाल्ड रीगन सेंटर कार्यक्रम के आयोजक डॉ. भरत बरई ने कहा कि प्रधानमंत्री भारत में ही नहीं, दुनिया में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक व्यक्ति हैं।
  • भारतीय प्रवासियों को मोदी का संबोधन वाशिंगटन डीसी में अपेक्षाकृत कम भीड़ वाली सभा में होगा, क्योंकि उनका कार्यक्रम बेहद व्यस्त है। भारतीय समुदाय के नेताओं की उम्मीदें थीं कि यहां एक भव्य कार्यक्रम आयोजित होगा।
  • भारतीय समुदाय की संख्या लगभग 4.5 मिलियन है और देश भर में फैली हुई है, इसके सदस्य पीएम मोदी से प्रमुख शहरों में उनसे जुड़ने की उम्मीद कर रहे हैं, और मोदी अपनी यात्राओं के दौरान विभिन्न अमेरिकी शहरों में उनसे बात करते रहे हैं।
  • इंडियन अमेरिकन कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष बरई ने कहा कि वैश्विक इंडियन डायस्पोरा के लिए नरेंद्र मोदी सबसे लोकप्रिय भारतीय प्रधानमंत्री हैं। अब वह सबसे लोकप्रिय विश्व नेता हैं। डॉ. बरई ने 2014 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन और 2019 में ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री के स्वागत के मुकाबले शिकागो में बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी।
  • डॉ. बरई ने कहा कि प्रधानमंत्री ने डीसी से प्रस्थान में कुछ घंटों की देरी करके प्रवासियों की बैठक के लिए समय दिया है।
  • लगभग 1,000 लोगों की चुनिंदा भीड़ ही सभा में शामिल हो सकेगी।
  • भारतीय अमेरिकियों के 22 जून को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करने के एक दिन बाद मोदी के आधिकारिक स्वागत समारोह को देखने के लिए बड़ी संख्या में अमेरिकी राजधानी जाने की उम्मीद है।

पीएम मोदी ने कहा, समर्थन दिखाता है भारत-अमेरिका संबंधों की गहराई

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोग अमेरिका की उनकी आगामी यात्रा को लेकर उत्साह साझा कर रहे हैं और इस तरह का विविध समर्थन भारत-अमेरिका संबंधों की गहराई को दिखाता है। मोदी ने अमेरिका में भारतीय दूतावास के ट्विटर अकाउंट को टैग किया, जिसमें अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों, व्यापारिक नेताओं, भारतीय-अमेरिकियों सहित कई लोगों के वीडियो हैं। इसमें वे प्रधानमंत्री की यात्रा पर उत्साह व्यक्त कर रहे और उनका स्वागत कर रहे हैं।
मोदी ने एक ट्वीट में कहा, कांग्रेस के सदस्यों, विचारकों और अन्य सहित सभी क्षेत्रों के लोग अमेरिका की मेरी आगामी यात्रा पर अपना उत्साह साझा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं उन्हें उनके उदार शब्दों के लिए धन्यवाद देता हूं। इस तरह का विविध समर्थन भारत-अमेरिका संबंधों की गहराई को रेखांकित करता है। प्रधानमंत्री मोदी 21 जून से शुरू होने वाली अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ व्यापक वार्ता करेंगे और दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने इससे पहले 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited