Typhoon Yagi: तबाही लेकर 245 KM/घंटे की रफ्तार से बढ़ा 'यागी' तूफान, शेयर बाजार, कॉलेज सबकुछ बंद; भारत में बड़ा असर!

Typhoon Yagi: दक्षिणी चाइना सी उठा सुपर तूफान यागी चीन के दक्षिणी तट से टकराने के बाद भयानक रूप ले चुका है। हैनान प्रांत की मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि यागी तूफान के कारण करीब 245 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थी। इसक असर बंगाल की खाड़ी में देखने को मिलेगा।

Typhoon Yagi Hits in India

भारत में यागी तूफान का असर

Typhoon Yagi: हांगकांग को पार करने के बाद शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय तूफान ‘यागी’ ने शुक्रवार को चीन के द्वीपीय प्रांत हैनान में दस्तक दी। इसकी वजह से वहां का स्थानीय जनजीवन प्रभावित हुआ है। हैनान प्रांत की मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि यागी तूफान के कारण करीब 245 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थी। उसने बताया कि तूफान स्थानीय समयानुसार अपराह्न चार बजकर करीब 20 मिनट पर प्रांत के वेनचांग शहर पहुंचा और इसके बेइबू खाड़ी की ओर बढ़ने से पहले द्वीप के अन्य हिस्सों को प्रभावित करने की आशंका है।

चीनी मौसम विभाग ने जताई यह आशंका

चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने बताया कि यागी शरद ऋतु में चीन में आने वाला सबसे शक्तिशाली तूफान है। उन्होंने अनुमान जताया कि यह शुक्रवार रात को पड़ोसी गुआंगदोंग प्रांत के जुवेन काउंटी में दूसरी बार तट पर पहुंचेगा। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक, हैनान में करीब 420,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, लोगों ने संभावित बाढ़ से बचने के लिए इमारतों के बाहर रेत की बोरियों के अवरोधक लगाए हैं और अपने घरों की खिड़कियों को मजबूती से बांध दिया।

सबकुछ बंद

सरकारी मीडिया ने बताया कि बुधवार शाम से ही प्रांत के कुछ हिस्सों में कक्षाएं, कार्यालय, परिवहन और व्यवसाय बंद कर दिए गए हैं। कुछ पर्यटक केंद्रों को भी बंद कर दिया गया है और द्वीप के तीन हवाई अड्डों से संचालित उड़ानों को भी शुक्रवार को रद्द किए जाने की संभावना है। सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी ने बताया कि ग्वांग्शी के किंगझोऊ शहर ने तूफान के मद्देनजर उच्चतम आपातकालीन प्रतिक्रिया अलर्ट जारी किया है। इसने कहा कि यागी के शनिवार दोपहर को क्षेत्र के फैंगचेंगगांग शहर और उत्तरी वियतनाम के तटीय क्षेत्र के बीच दोबारा दस्तक दे सकता है।

शेयर बाजार भी बंद

इससे पहले, शुक्रवार को यागी तूफान की वजह से हांगकांग में शेयर बाजार में कारोबार, बैंक सेवाएं और विद्यालय बंद रखे गए क्योंकि शहर के मौसम प्राधिकरण ने आठ नंबर की तूफान चेतावनी जारी की थी जो तीसरी सबसे बड़ी चेतावनी है। हांगकांग में यागी की वजह से 270 से ज्यादा लोगों को अस्थायी सरकारी आश्रय स्थलों पर शरण लेनी पड़ी और शहर में 100 से ज्यादा उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। नौ लोग घायल हुए और उनका इलाज अस्पतालों में किया गया। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण दर्जनों पेड़ गिर गए।
यागी उष्णकटिबंधीय तूफान है जो उत्तर-पश्चिमी फिलीपीन से दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ा। इसके कारण कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य लापता हो गए। अधिकतर मौतें भूस्खलन और व्यापक बाढ़ के कारण हुईं। उत्तरी और मध्य प्रांतों में 20 लाख से अधिक लोग इससे प्रभावित हुए।

बंगाल की खाड़ी में यागी का रहेगा असर

यागी के असर से भारत के कई तटीय राज्यों में बादल छाए रहने के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान हल्की से मध्य बारिश भी हो सकती है। खासकर, इसका असर बंगाल की खाड़ी में देखने को मिलेगा। तटीय इलाकों में लोगों को सावधान रहना होगा। क्योंकि, इससे समुद्री लहरे ऊपर उठेंगी। लिहाजा, सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है।
(इनपुट-भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited