PM Modi in US: अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में बोले पीएम मोदी- 'योग भारत से आया है, लेकिन कॉपीराइट पेटेंट और रॉयल्टी से फ्री, ये सबको जोड़ता है'

PM Modi US Visit:नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय आये लोगों का प्रधानमंत्री मोदी ने आभार जताया।

PM Modi Yoga in UN Headquarter

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर बोले-योग भारत से आया है और यह बहुत पुरानी परंपरा है

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ऐतिहासिक नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह (International Yoga Day 2023) में योगसत्र का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने नेतृत्व किया, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हो रहे ऐतिहासिक समारोह में योग किया उनके साथ काफी नामी गिरामी लोग इस खास कार्यक्रम में शामिल रहे, न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया इस कार्यक्रम की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।
प्रधानमंत्री मोदी ने वहां मौजूद सभी अतिथि और गणमान्य लोगों का धन्यवाद किया और हिंदी में नमस्कार के साथ सबका अभिवादन किया, पीएम ने कहा कि योग हम सबको जोड़ता है उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल पूरी दुनिया 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए एक साथ आई थी वहीं एक बार फिर से पूरी दुनिया को योग के लिए फिर से साथ आते देखना अद्भुत है।

योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी से फ्री

प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर बोले-योग भारत से आया है और यह बहुत पुरानी परंपरा है, सभी प्राचीन भारतीय परंपराओं की तरह, यह भी जीवंत है, योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी से फ्री है और ये योग आपकी आयु, लिंग और फिटनेस स्तर के अनुकूल है।

'लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि करीब नौ साल पहले, यहां संयुक्त राष्ट्र से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में प्रस्ताव करने का अवसर प्राप्त हुआ था, वो बोले- मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं, पीएम मोदी ने कहा कि योग का मतलब है जोड़ना, इसलिए योग के लिए आप साथ आ रहे हैं, योग जीवन का एक तरीका है साथ ही ये विचारों और कार्यों में सावधानी बरतने का एक तरीका है और ये स्वयं के साथ, दूसरों के साथ और प्रकृति के साथ सद्भाव से जीने का तरीका है।

'इस महान दिन का हिस्सा बनना अद्भुत सम्मान'

मोदी बोले- इस महान दिन का हिस्सा बनना अद्भुत सम्मान है, हमारे लिए एक अच्छा सप्ताह होने जा रहा है, मैं आप सभी को देखकर प्रसन्न हूं और यहां पर आने के लिए आप सभी का धन्यवाद करता हूं, मुझे बताया गया है कि आज यहां लगभग हर राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व है। योग का अर्थ है जोड़ना इसलिए आप एक साथ आ रहे हैं यह योग के दूसरे रूप की अभिव्यक्ति है।

'मैं यहां आकर बेहद उत्साहित हूं'

इससे पहले हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड टिफनी गेरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में होने वाले योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पहुंचे। रिचर्ड टिफ़नी गेरे ने कहा, अच्छा महसूस हो रहा है।' वहीं संगीतकार और ग्रैमी पुरस्कार विजेता रिकी केज बोले- मैं यहां आकर बेहद उत्साहित हूं। हजारों लोग यहां पर आए हैं। मैं आज पीएम मोदी को फॉलो करूंगा और यहां योग करूंगा। इस बार यह वास्तव में बहुत बड़ा और अद्भुत होने वाला है
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited