Ram Mandir Replica: न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को होगी इंडिया डे परेड, राम मंदिर का दिखेगा जलवा; जानें इवेंट की हर डिटेल

New York: अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति को 18 अगस्त को 42वें न्यूयॉर्क इंडिया डे परेड में प्रदर्शित किया जाएगा। यह परेड भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मनाया जाने वाला सबसे बड़ा उत्सव है जिसमें हर साल 150000 से अधिक लोग शामिल होते हैं।

India Day Parade

न्यूयॉर्क में इंडिया डे परेड के दौरान दिखेगा राम मंदिर का जलवा

India Day Parade: न्यूयॉर्क में 18 अगस्त को इंडिया डे परेड के दौरान राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी। इसमें न्यूयार्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे। विश्व हिंदू परिषद अमेरिका के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसार मंदिर की विशाल प्रतिकृति 18 फीट लंबी, नौ फीट चौड़ी और आठ फीट ऊंची होगी। यह पहली बार होगा जब राम मंदिर की प्रतिकृति अमेरिका में प्रदर्शित की जाएगी।

इंडिया डे परेड के मौक पर विभिन्न कार्यक्रमों का किया जायेगा आयोजन

न्यूयॉर्क में होने वाली वार्षिक इंडिया डे परेड भारत के बाहर भारत के स्वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा उत्सव है। मिडटाउन न्यूयॉर्क में ईस्ट 38वीं स्ट्रीट से ईस्ट 27वीं स्ट्रीट तक चलने वाली वार्षिक परेड को आम तौर पर 150000 से अधिक लोग देखते हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन द्वारा आयोजित इस परेड में न्यूयॉर्क की सड़कों पर विभिन्न भारतीय अमेरिकी समुदायों और संस्कृति की विविधता को दर्शाती कई झांकियां दिखाई देंगी।
विश्व हिंदू परिषद अमेरिका ने हाल ही में राम मंदिर रथ यात्रा का आयोजन किया था, जो 60 दिनों में 48 राज्यों के 851 मंदिरों में गई। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, इंडिया डे परेड के दौरान इसमें शामिल होने वाले लोग भारतीय ध्वज-थीम वाले उत्सव, खानपान, संगीत और नृत्य का आनंद लेते हैं। बता दें, उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पारंपरिक नागर शैली में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया गया है। पीएम मोदी ने वैदिक रीति रिवाज से इसका उद्घाटन किया था। इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें देश के गणमान्य एवं साधु-संत उपस्थित हुए। मंदिर भारतीय सभ्यता और संसकृति का परिचायक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited