बदल सकती है पाकिस्तान की किस्मत, समुद्री सीमा में मिला पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का चौथा सबसे बड़ा भंडार

Pakistan News: भौगोलिक सर्वेक्षण से पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है। अगर ऐसा होता है तो देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है।

Pakistani PM Shehbaz Sharif

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ।

Pakistan News: पाकिस्तान की समुद्री सीमा में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस का एक बड़ा भंडार मिला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह भंडार इतना बड़ा है कि इसके दोहन से पड़ोसी देश की किस्मत बदल सकती है।डॉन न्यूज टीवी ने शुक्रवार को एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया कि तेल और गैस भंडार की मौजूदगी की पुष्टि के लिए एक मित्र देश के सहयोग से तीन साल तक सर्वेक्षण किया गया था।
भौगोलिक सर्वेक्षण से पाकिस्तान को भंडार के स्थान की पहचान करने में मदद मिली। संबंधित विभागों ने सरकार को पाकिस्तानी समुद्री सीमा में तेल संसाधनों के बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने कहा कि इन संसाधनों से लाभ उठाने के लिए बोली और अन्वेषण प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में अन्वेषण कार्य शुरू किया जा सकता है।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा गैस भंडार

अधिकारियों ने बताया, कहा कि हालांकि कुओं की खुदाई और वास्तव में तेल निकालने के काम में कई साल लग सकते हैं। अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में पहल करने और जल्दी से काम पूरा करने से देश की आर्थिक किस्मत बदलने में मदद मिल सकती है। कुछ अनुमान बताते हैं कि यह खोज दुनिया में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार है।

बदल जाएगी बदहाल पाकिस्तान की किस्मत

समुद्री सीमा में मिले तेल और गैस भंडार का पाकिस्तान अगर दोहन करने में कामयाब हो जाता है, तो इससे इसकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल बदल सकती है। दरअसल, पाकिस्तान बीते कुछ सालों से आर्थिक दीवालियेपन का शिकार है। यहां की अर्थव्यवस्था चरमरा चुकी है और मुल्क में महंगाई कमर तोड़ रही है। पाकिस्तान में आटा, तेज, चीनी जैसे जरूरी खाद्य सामग्रियों की कीमत आसमान छू रही है और पाकिस्तान पूरी तरह कर्ज के जाल में घिर चुका है। यहां का विदेश मुद्रा भंडार भी खत्म होता जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited