दिवाली से ब्रिटेन में 'ऋषि राज' का आगाज, भारतीय मूल के सुनक होंगे यूके के नए पीएम

Rishi Sunak: पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन ने रविवार रात को ये कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी के लिए ये सही समय नहीं है। वहीं इससे पहले ट्रस ने पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी।

rishi sunak

ऋषि सुनक होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री। (File Photo)

मुख्य बातें
  1. भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे यूके के नए पीएम
  2. किसी भी यूरोपीय देश के पहले हिंदू पीएम भी होंगे ऋषि सुनक
  3. लिज ट्रस की जगह लेंगे ऋषि सुनक
Rishi Sunak: ब्रिटेन (Britain) में पीएम पद की रेस से पेनी मॉर्डंट के दौड़ से हटने के साथ ही ऋषि सुनक ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री के रूप में इतिहास रचेंगे। 42 साल के सुनक ने सोमवार को दिवाली के मौके पर आसानी से जीत दर्ज की। बता दें कि कंजरवेटिव पार्टी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक सांसदों ने सुनक का समर्थन किया। पार्टी का नेता बनने के लिए सुनक को कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। वहीं ब्रिटेन का पीएम बनने के साथ ही सुनक किसी भी यूरोपीय देश के पहले हिंदू पीएम भी होंगे।

भारतीय मूल के ऋषि सुनक होंगे यूके के नए पीएम

वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने ट्वीट कर कहा कि अगर ऐसा होता है, तो मुझे लगता है कि हम सभी को ये स्वीकार करना होगा कि एक अल्पसंख्यक सदस्य को सबसे पावरफुल ऑफिस में ब्रिटिशर्स ने दुनिया में बहुत ही दुर्लभ काम किया है। हम भारतीय ऋषि सुनक की कामयाबी का जश्न मना रहे हैं, आइए ईमानदारी से पूछें: क्या ये यहां हो सकता है?
इससे पहले रविवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से दावेदारी से इनकार किए जाने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना सोमवार को और ज्यादा प्रबल हो गई थी।

जॉनसन ने रविवार को पीएम पद की दौड़ से खुद को किया था अलग

पूर्व प्रधानमंत्री जॉनसन ने रविवार रात को ये कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी के लिए ये सही समय नहीं है। वहीं इससे पहले ट्रस ने पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited