Britain PM Race: अगर बोरिस जॉनसन को सोमवार तक 100 वोट नहीं मिले तो ब्रिटेन के अगले पीएम होंगे ऋषि सुनक!

Britain PM Race: ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन (Ex PM Boris Johnson) को वर्तमान में 59 सांसदों का समर्थन प्राप्त है और एक और उम्मीदवार पेनी मोर्डेंट के पास 29 सांसद हैं। ऋषि सुनक (Rishi Sunak) इन सबसे ज्यादा सांसदों के समर्थन के साथ सबसे आगे बने हुए हैं।

rishi sunak uk pm

ऋषि सुनक हो सकते हैं ब्रिटेन के अगले पीएम (फोटो- AP)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
अगर सबकुछ ठीक रहा था तो भारतीय मूल के ऋषि सुनक जल्द ही ब्रिटेन के पीएम बन जाएंगे। अभी इस रेस में सबसे आगे सुनक ही हैं। ब्रिटेन के वित्त मंत्री रह चुके ऋषि सुनक को अभी 142 सांसदों का समर्थन प्राप्त है, जबकि उनके विरोधी बोरिस जॉनसन के पास 59 सांसद और पेनी मोर्डेंट के पास 29 सांसद हैं।
अब समीकरण ये कहता है कि यदि जॉनसन और मोर्डेंट दोनों सोमवार तक 100 सांसदों का समर्थन हासिल करने में विफल रहते हैं, तो ऋषि सुनक स्वतः ही प्रधानमंत्री बन जाएंगे। गुरुवार को घोषित नियमों के तहत, अधिकतम तीन टोरी सांसद इस चुनाव में उतर सकते हैं। पार्टी ने उम्मीदवारों के लिए 100 सांसदों के समर्थन की सीमा निर्धारित की है। अभी के समय में पार्टी में कुल 357 सांसद हैं।
यदि तीनों चुनाव के लिए क्वालिफाई कर जाते हैं तो सांसद सोमवार को एक सांकेतिक मतदान करेंगे। जिसके बाद दो उम्मीदवार फाइनल होंगे। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को लगभग 170,000 टोरी सदस्य वोटिंग के जरिए चुनाव करेंगे।
बता दें कि ऋषि सुनक ने रविवार को ही अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। इस घोषणा के साथ ही सुनक को समर्थन भी मिलने लगा है। सुनक के समर्थन में पूर्व गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमैन उतर गईं हैं। सुएला भी भारतीय मूल की हैं, लेकिन पिछली बार ये लिज ट्रस के साथ थीं, जिन्होंने कुछ दिन पहले ही पीएम पद से इस्तीफा दिया है। पिछले चुनाव में मुकाबला लिज ट्रस और ऋषि सुनक के बीच ही था, तब लिज ट्रस ने बाजी मार ली थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited