रूस ने कीव समेत 11 शहरों को बनाया निशाना, यूक्रेन ने 83 में से 43 मिसाइलों को किया नष्ट

Russia-Ukraine Attack: रूस की ओर से किए गए मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों से मजबूती से डटे रहने की अपील करते हुए अपने टेलीग्राम अकाउंट पर कहा कि रूस हमें नष्ट करने और पृथ्वी से हमारा नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है। कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार रोस्तस्लाव स्मिरनोव के हवाले से कहा कि कीव पर हमले में आठ लोग मारे गए हैं जबकि 24 लोग घायल हुए हैं।

russia attack on ukraine

रूस ने कीव समेत कई शहरों पर दागीं 83 मिसाइलें।

मुख्य बातें
  1. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 11 शहरों को मिसाइल से बनाया निशाना
  2. यूक्रेन ने 83 में से 43 मिसाइलों को नष्ट करने का किया दावा
  3. कीव पर हुए हमले में आठ लोगों की मौत, 24 घायल
Russia-Ukraine Attack: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब 8 महीनों से युद्ध जारी है। इस बीच सोमवार को यूक्रेन ने दावा किया कि उसे निशाना बनाकर रूस की ओर से 83 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से 43 मिसाइलों (Missiles) को उसने नष्ट कर दिया। रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत उसके करीब 11 शहरों में मिसाइल से हमले किए, जिसमें ल्वीव, तेरनोपिल, खमेलनित्सकी, जितोमिर और क्रोपिव्नित्स्की शामिल हैं। जर्मनी दूतावास के बाहर भी मिसाइल गिरी है।

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव समेत 11 शहरों को मिसाइल से बनाया निशाना

वहीं रूस की ओर से किए गए मिसाइल हमलों के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने यूक्रेन के लोगों से मजबूती से डटे रहने की अपील करते हुए अपने टेलीग्राम अकाउंट पर कहा कि रूस हमें नष्ट करने और पृथ्वी से हमारा नामो-निशान मिटाने की कोशिश कर रहा है। कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार रोस्तस्लाव स्मिरनोव के हवाले से कहा कि कीव पर हुए हमले में आठ लोग मारे गए हैं जबकि 24 लोग घायल हुए हैं।
कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले पर हुए हमले के चलते सुबह करीब 8:45 बजे तक छह कारों में आग लग गई और 15 से अधिक कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इससे पहले कीव में जून में हमला हुआ था। पहले के हमलों में कीव के बाहरी इलाकों को निशाना बनाया गया था, लेकिन इस बार शहर के बीचों-बीच स्थित कई जगहों को निशाना बनाया गया है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा

यूक्रेन पर हुए ये हमले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपनी सुरक्षा परिषद के साथ बैठक से कुछ घंटे पहले हुए। वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि क्रीमिया पुल विस्फोट आतंकवाद का एक कार्य है। पुल हमले के पीछे यूक्रेन के विशेष बल थे। यूक्रेन ने भी तुर्की स्ट्रीम पाइपलाइन को उड़ाने की कोशिश की है। पुतिन ने कहा कि अगर रूस के खिलाफ हमले जारी रहते हैं, तो प्रतिक्रिया कठोर होगी। इससे पहले यूक्रेन के जापोरिज्जिया इलाके में शनिवार को एक रॉकेट के हमले में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। वहीं इस बीच अमेरिका ने एडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited