यूक्रेन में भीषण तबाही और गोलीबारी के बावजूद प्रतिरोध और उम्मीद का प्रतीक बने फूल; घरों की लौटा रहे रौनक!

Russia Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध थमने के नाम नहीं ले रहा है। इसके बावजूद यूक्रेनी नागरिक राजधानी कीव तथा अन्य शहरों में अपने घर की बालकनी तथा अन्य स्थानों को फूलों से सजाने का कोई मौका नहीं चूकते। फूलों को हमेशा यूक्रेन की संस्कृति से जोड़ा जाता है।

ukraine

जंग के बीच खिल रहे फूल (फोटो साभार: वोलोदिमीर जेलेंस्की @ZelenskyyUa)

मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच 2022 से चल रहा युद्ध।
  • फूलों को हमेशा यूक्रेन की संस्कृति से जोड़ा जाता है।
  • यूक्रेन की जेलों में भी दिखायी देते हैं फूल।
Russia Ukraine War: रूस के आक्रमण के कारण दो साल से अपनी पत्नी और बेटी से मिलने के लिए तरस रहे ओलेक्जेंडर ट्रायफोनोव जब उनसे मिलने कीव रेलवे स्टेशन की ओर जा रहे थे तो उन्होंने उनके लिए दो लाल गुलाब खरीदे। उनकी पत्नी और बेटी दो साल बाद पोलैंड से यूक्रेन लौट रही थीं। 45 वर्षीय चालक ट्रायफोनोव ने कहा, ‘‘मैंने दो साल से उन्हें नहीं देखा है। फूल महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।’’
फूलों को हमेशा यूक्रेन की संस्कृति से जोड़ा जाता है और रूस के 2022 में आक्रमण करने के बाद से उनका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है। उन्हें प्रतिरोध और उम्मीद दोनों का प्रतीक माना जाता है। युद्ध के कारण आ रही कठिनाइयों के बावजूद यूक्रेनी नागरिक राजधानी कीव तथा अन्य शहरों में अपने घर की बालकनी तथा अन्य स्थानों को फूलों से सजाने का कोई मौका नहीं चूकते। यहां तक कि यूक्रेन की जेलों में भी फूल दिखायी देते हैं।

गुलदस्ता लेकर अस्पताल पहुंचे थे जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस के हमले में घायल हुई एक किशोरी से 2022 में जब अस्पताल में मिलने गए थे तो उसके लिए फूलों का एक गुलदस्ता लेकर गए थे। यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में निवासी अब भी अपने क्षतिग्रस्त या पूरी तरह से ध्वस्त कर दिए गए मकानों के बगीचों की देखभाल करते हैं।
यूक्रेन के फूल विक्रेता संघ की प्रमुख इरिना बिलोबरोवा ने कहा कि फूल यूक्रेन की संस्कृति, परंपराओं और जीवन के प्रतिष्ठित चरणों के साथ अटूट रूप से जुड़े हुए हैं। इनका जमीन के साथ भी एक भावनात्मक जुड़ाव है।

यूक्रेन का राष्ट्रीय पुष्प है सूरजमुखी

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद बिलोबरोवा नीदरलैंड चली गयी थीं, जो दुनिया में फूलों का सबसे बड़ा उत्पादक है। यूक्रेन में वर्ष 1700 से ही सूरजमुखी का उत्पादन किया जा रहा है, जो देश का राष्ट्रीय पुष्प बन गया है। यह युद्ध में यूक्रेन के प्रतिरोध और दृढ़ता का प्रतीक है।
(इनपुट: एपी)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited