खतरनाक...दुनिया यूक्रेन की तरफ देखती रही और पुतिन के एजेंटों ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री का ही फोन हैक कर लिया!

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूसी एजेंटों ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रह चुकीं, लिज ट्रस का फोन हैक कर लिया था। हालांकि इस खुलासे पर ब्रिटेन की सरकार ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस हैकिंग से रूस को यूक्रेन युद्ध में काफी फायदा पहुंचने का दावा भी किया जा रहा है।

putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो- एपी)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)... रूस के राष्ट्रपति और आज की तारीख में पश्चिमी देशों के दुश्मन नंबर एक भी...। दुनिया के कई देश यूक्रेन युद्ध (Russian Ukraine War) के कारण इनकी आलोचना कर रहे हैं, प्रतिबंध लगा हुआ है, लेकिन युद्ध आज भी जारी है। पुतिन की जिद जारी है और इस जिद के पीछे उनका शातिर दिमाग इस तरह से काम कर रहा है कि सोचिए विरोधियों की साजिशों का पता लगाने के लिए ब्रिटेन (Britain) की विदेश मंत्री का ही फोन हैक करवा दिया।
इस रिपोर्ट में दावा
डेली मेल ने दावा किया है कि लिज ट्रस जब पीएम बनने से पहले विदेश मंत्री थीं, तब पुतिन के एजेंटों ने उनका फोन हैक कर लिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन एजेंटों ने ट्रस के करीबी दोस्त क्वासी क्वार्टेंग के साथ निजी संदेशों के आदान-प्रदान के अलावा अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ हुई गुप्त बातचीत तक भी अपनी पहुंच हासिल कर ली थी। क्वासी क्वार्टेंग बाद में लिज ट्रस के समय वित्त मंत्री भी बने थे।
हथियारों की भी जानकारी
माना जाता है कि लिज ट्रस के मोबाइल पर प्राप्त संदेशों में यूक्रेन युद्ध के बारे में कई विदेश मंत्रियों के विचार भी शामिल थे। हथियारों के शिपमेंट की भी जानकारी उस समय फोन में मौजूद थी। डेली मेल के अनुसार इस हैकिंग का तब पता चला, जब ट्रस पीएम बनने की कोशिश कर रही थीं। प्रचार अभियान चल रहा था। जिसमें उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हराया था। हालांकि विवादों के बाद ट्रस ने पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री का पद छोड़ दिया, जिसके बाद सुनक पीएम बने हैं।
ब्रिटिश सरकार का टिप्पणी से इनकार
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूसी एजेंटों को हाथ लगे संदेशों में पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की आलोचना भी शामिल है। इसके अनुसार इन संदेशों को उपयोग 'ब्लैकमेलिंग' के लिए भी किया जा सकता है। बता दें कि इस मामले पर ब्रिटिश सरकार की ओर से सीधे तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। एक प्रवक्ता ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि ब्रिटेन के पास हैकरों से लड़ने के लिए उच्च तकनीक मौजूद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited