लंदन का सबसे महंगा घर अदार पूनावाल के नाम! 103 साल पुरानी है बिल्डिंग, कीमत 1446 करोड़

London Most Expensive House: लंदन के हाइड पार्क के पास लगभग एक सदी पुराने एबरकॉनवे हाउस के लिए पूनावाला 1,446 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, इस महंगे घर का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यूके की सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा।

landon most expensive house

अदार पूनावाला ने खरीदा लंदन का सबसे महंगा घर

London Most Expensive House: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदार पूनावाला लंदन में सबसे महंगा घर खरीदने जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लंदन के इस घर को 2023 का सबसे महंगा घर होने का खिताब मिला और इसकी कीमत 1,446 करोड़ रुपये है। लक्जरी प्रॉपर्टी एजेंटों के अनुसार, कीमत का यह टैग एबरकॉनवे हाउस को लंदन में अब तक बेचा गया दूसरा सबसे महंगा घर और साल का सबसे बड़ा सौदा बना देगा।

सीरम लाइफ साइंसेज कर रही डील

एक रिपोर्ट में इस डील की पुष्टि की गई है। लंदन के हाइड पार्क के पास लगभग एक सदी पुराने एबरकॉनवे हाउस के लिए पूनावाला 1,446 करोड़ रुपये का भुगतान करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, इस महंगे घर का अधिग्रहण अदार पूनावाला परिवार के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यूके की सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज द्वारा किया जाएगा।

1920 में हुआ था निर्माण

रिपोर्ट में कहा गया है कि लंदन के प्रसिद्ध हाइड पार्क के पास स्थित एबरकॉनवे हाउस, 1920 के दशक का एक विशाल घर है और इसे कम से कम 138 मिलियन पाउंड (लगभग ₹ 1,444.4 करोड़) में बेचा जाएगा। दिवंगत पोलिश व्यवसायी जान कुलजिक की बेटी डोमिनिका कुलजिक के पास फिलहाल ये संपत्ति है, जो पूनावाला के साथ डील फाइनल कर रही है।

क्या बोली कंपनी

सीरम लाइफ साइंसेज के करीबी एक व्यक्ति ने एफटी को बताया कि पूनावाला परिवार की स्थायी रूप से यूके जाने की "कोई योजना नहीं" है, लेकिन "जब वे यूके में होंगे तो यह घर कंपनी और परिवार के लिए आवास के रूप में काम करेगा"।

कौन हैं अदार पूनावाला

अदार पूनावाला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला के बेटे हैं। अदार पूनावाला 2001 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में शामिल हुए और 2011 में कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन के पूर्ण नियंत्रण के साथ सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ बन गए। कोरोना की वैक्सीन बनाने को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट काफी चर्चाओं में रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited