पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरू इशिबा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री, फुमियो किशिदा की लेंगे जगह

Shigeru Ishiba: जापान की सत्तारूढ़ पार्टी ने पूर्व रक्षा मंत्री शिगेरु इशिबा को शुक्रवार को अपना नेता चुना जो प्रधानमंत्री के रूप में अगले सप्ताह कार्यभार संभालेंगे। पार्टी का नेता चुना जाना प्रधानंमत्री पद का टिकट है, क्योंकि इस समय संसद में ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी’ के सत्तारूढ़ गठबंधन का बहुमत है। पार्टी के इस चुनाव में दो महिलाओं सहित नौ उम्मीदवार मैदान में थे। इशिबा को पार्टी के सांसदों और जमीनी स्तर के सदस्यों ने मतदान के जरिए चुना।

Shigeru Ishiba

शिगेरु इशिबा होंगे जापान के अगले प्रधानमंत्री

मुख्य बातें
  • शिगेरु इशिबा जापान की सत्तारूढ़ पार्टी के चुने गए नेता
  • अगले सप्ताह शिगेरु इशिबा बनेंगे जापान के नए प्रधानमंत्री
  • कट्टरपंथी राष्ट्रवादी नेता साने ताकाइची से मिली कड़ी टक्कर
Shigeru Ishiba: शिगेरु इशिबा ने जापान के एलडीपी नेतृत्व चुनाव में जीत हासिल की। जापान के प्रधानमंत्री के रूप में फुमियो किशिदा की जगह लेने के लिए पूरी तरह तैयार है। वह वर्तमान प्रधानमंत्री किशिदा का स्थान लेंगे जिन्होंने पिछले महीने पद से इस्तीफा दे दिया था। किशिदा के तीन साल के नेतृत्व कार्यकाल ने योशीहिदे सुगा का स्थान लिया है, जो एक साल तक सत्ता में रहे, लेकिन कोविड-19 प्रकोप से निपटने में उनकी अलोकप्रियता के कारण उन्हें पद छोड़ना पड़ा।

साने ताकाइची को शिगेरू इशिबा ने दूसरे चरण के मतदान में हराया

शिगेरू इशिबा ने कट्टरपंथी राष्ट्रवादी साने ताकाइची को दूसरे चरण के मतदान में हराया। इसे दशकों में सबसे अप्रत्याशित नेतृत्व चुनावों में से एक माना जा रहा है, जिसमें रिकॉर्ड नौ उम्मीदवार मैदान में थे। एलडीपी के नेता, जिसने युद्धोत्तर काल के लगभग पूरे समय जापान पर शासन किया है, का संसद में बहुमत होने के कारण जापान का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय है। वर्तमान प्रधानमंत्री फूमिओ किशिदा को बदलने की होड़ अगस्त में शुरू हुई थी, जब उन्होंने कई घोटालों के कारण पद छोड़ने की घोषणा की थी, जिसके कारण लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) की रेटिंग रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंच गई थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद शिगेरू इशिबा को घरेलू स्तर पर बढ़ती जीवन-यापन लागत के कारण उत्पन्न गुस्से को शांत करना होगा तथा पूर्वी एशिया में अस्थिर सुरक्षा वातावरण से निपटना होगा, जिसे चीन की बढ़ती आक्रामकता तथा परमाणु-सशस्त्र उत्तरी कोरिया से बढ़ावा मिल रहा है।

शिगेरू इशिबा हुए भावुक

बता दें, दूसरे चरण के मतदान से पहले सांसदों को दिए गए संक्षिप्त संबोधन में इशिबा ने एक निष्पक्ष और दयालु जापान का आह्वान किया और अंतिम परिणाम पढ़े जाने के बाद उनकी आंखों में आंसू आ गए। इशिबा ने अपने साथियों के साथ विवाद खड़ा किया है क्योंकि उन्होंने रूढ़ि के विपरीत जाकर पिछले नेताओं को चुनौती दी है और वे पिछले चार बार नेतृत्व के लिए असफल रहे हैं। उन्होंने कहा है कि इस प्रतियोगिता के बाद वे फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। वह कुछ सामाजिक रूप से प्रगतिशील नीतियों का समर्थन करते हैं, जैसे विवाहित जोड़ों को अलग-अलग उपनाम रखने की अनुमति देने के लिए कानून में बदलाव करना, जिसका ताकाइची और अन्य रूढ़िवादी एलडीपी सांसदों ने विरोध किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited