South Korea: लाशों की कतार, घायलों की चीख पुकार... जिस हैलोवीन पार्टी ने ले ली 151 की जान, वहां का मंजर देख सिहर जाएंगे आप

South Korea: कोरोना के बाद, जब साउथ कोरियाई सरकार ने प्रतिबंध हटाया, उसके बाद ये पहली हैलोवीन पार्टी थी, जिसमें लोग भारी संख्या में भाग लेने के पहुंच गए। इसी बीच वहां भगदड़ मच गई। अफरातफरी के बीच लोग भागने लगे और कई लोगों को अटैक आ गया। जिससे उनकी मौत गई।

south korea Halloween

साउथ कोरिया में भगदड़ मचने से 151 लोगों की मौत (फोटो- एपी)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
मुख्य बातें
  • भगदड़ के बाद बड़ी संख्या में CPR देते देखे गए लोग
  • एक के बाद एक सड़कों पर ही गिरने लगे लोग
  • मरने वालों में सबसे ज्यादा है युवाओं की संख्या
South Korea: साउथ कोरिया की राजधानी सियोल (Seoul) में शनिवार की रात हजारों लोग हैलोवीन पार्टी (Halloween Party) मनाने के लिए पहुंचे थे, लेकिन किसे पता था कि कुछ लोगों के लिए यह पार्टी उनकी जिंदगी की आखिरी पार्टी साबित होगी।
मौत का तांडव
कोरोना के बाद पहली बार हैलोवीन उत्सव मनाया जा रहा था, लोग बड़ी संख्या में इस पार्टी में शामिल होने के लिए अपने-अपने घरों से निकल आए थे, जिस जगह पर हैलोवीन पार्टी मनाई जा रही थी, वो काफी संकरी सड़क थी, इस पार्टी में भाग लेने के लिए एक लाख से भी ऊपर लोग पहुंच गए। परिणाम ये हुआ कि कुछ ही देर में वहां पर भीड़ की वजह से लोगों का दम घुटने लगा और भगदड़ मच गई। भगदड़ ऐसी मची कि मौत ने अपना तांडव शुरू कर दिया।
घायलों से भरे अस्पताल
लोगों को वहीं पर अटैक आने लगा और सड़कों पर ही वो गिरने लगे। सोशल मीडिया पर आई कई तस्वीरों में दर्जनों की संख्या में लोगों को सीपाआर देते हुए देखा जा सकता है, लेकिन 150 से ज्यादा लोगों को बचाया नहीं जा सका। अभी तक 151 लोगों की मौत हो चुकी है, 100 से ज्यादा घायल हैं, मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शहर के सारे अस्पताल घायलों से भरे पड़े हैं।
कुछ को हार्टअटैक तो कुछ कुचल गए
इस पार्टी में लोगों की मौत दो तरीके से हुई है। पहला हार्टअटैक से और दूसरा कुचलने के कारण। कोरियाई पुलिस की मानें तो मृतकों में कई लोग ऐसे हैं, जिनकी मौत भगदड़ के समय कुचलने से हो गई है। वहीं 50 से ज्यादा लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई है।
लाशों की कतार
कोरियाई न्यूज चैनल YTN के साथ बात करते हुए एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि होटल के बाहर लाशों की कतार लगी थी, ये हैरान कर देने वाला था। एक तरफ स्वास्थ्य कर्मी लोगों को बचाने में लगे थे तो दूसरी तरफ शवों के पास परिजन अपनों को खोने पर विलाप कर रहे थे।
सबसे ज्यादा युवाओं की मौत
सियोल के दमकल विभाग के प्रमुख चोई ने कहा कि शवों को अस्पतालों या जिम भेजा जा रहा है, जहां शोक संतप्त परिवार के सदस्य उनकी पहचान कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि मरने वालों और घायलों में ज्यादातर की उम्र 20 साल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited